सर्दियों में गुड़ खाने के फायदों को जानकर आप हो जाएगें हैरान

  • 25 Dec 2017
  • Reporter: समाचार फर्स्ट
सर्दियों में गुड़ या इससे बनी चीजें खाने से काफी फायदे हो सकते है। यदि आप सोचते हैं कि यह सिर्फ मुंह में मिठास ही घोलता है तो ऐसा नहीं है. गुड़ खाने से कई सारी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है।  आईए जानते है गुड़ खाने के क्या है फायदे-
 
 
  • गुड़ खाने से शरीर में रक्तचाप का संचार बड़ी आसानी से होता है. अगर आप रोजाना गुड़ खाते हैं, तो यह आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर कर देता है और आपकी त्वचा साफ और स्वस्थ रहती है. इसके अलावा इसमें फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों और मांसपेशियां को मजबूत बनाने में सहायक है।  

 

  • गुड़ गरम होता है. गुड़ खाने से शरीर में गर्माहट आती है और इसके सेवन से ठंड के मौसम में होने वाली सर्दी-जुकाम, खांसी आदि से राहत मिलती है. डॉक्टरों का भी कहना है कि इस मौसम में सोने से पहले थोड़ा-सा गुड़ खाकर ऊपर से दूध पीने से सर्दी-जुकाम, शारीरिक कमजोरी और थकावट दूर हो जाती है. आप रोजाना एक छोटी डली गुड़ खाने लगेंगे तो शरीर ताकतवर बन सकता है.

 

  • गुड़ गन्ने के रस से बनता है और गन्ने में आयरन की मात्रा बहुत होती है, इसलिए गुड़ खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. यही नहीं, अधिक मात्रा में आयरन मौजूद होने के कारण इसे खाने से एनीमिया जैसी बीमारी से जूझ रहे मरीज को काफी हद तक फायदा मिलता है.
 
  • गुड़ खाने से पेट से जुड़ी बीमारी जैसे गैस या एसिडिटी जैसी परेशानी नहीं होती. इसके लिए आप खाने के बाद थोड़ा-सा गुड़ खाएं. इसके अलावा रोजाना गुड़ खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है. यह आंखों की रोशनी को बढ़ाने में यह काभी मददगार साबित हो सकता है.

Leave A comment

loading...