सरकारी स्कूल के स्टूडेंट्स को मिलेगी फ्री JEE, NEET कोचिंग

  • 07 Dec 2017
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को अब  जेईई, नीट की कोचिंग मुफ्त मिलेगी। प्रदेश का शिक्षा विभाग इन एक्साम्स की तैयारी के लिए Question bank तैयार करेगा। जिससे स्टूडेंट्स सिद्धम पोर्टल के जरिए तैयारी कर सकेंगे। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत स्वयं सिद्धम पोर्टल पर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्टडी मैटीरियल और ‘क्वेश्चन बैंक’ दिया जाएगा। विद्यार्थी ऑनलाइन शिक्षकों से सवाल- जवाब कर सकेंगे।

ऐसा होने से स्टूडेंट्स तैयारी के लिए भारी फीस चुकाने से बच जाएंगे।  राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक घनश्याम चंद ने बताया है कि ‘क्वेश्चन बैंक’ तैयार करने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि Question bank 5 फेज में होगा। पहले फेज में 50 फिसदी अंक आने के बाद, दुसरे फेज में एंट्री करेंगे। चंद ने बताया कि ये एक खेल की तरह होगा जिससे स्टूडेंट्स में  अगले चरण में जाने के लिए जिज्ञासा बनेगी

इसके लिए स्टूडेंट्स  की  एक लॉग इन आईडी बनाई जाएगी। जिससे स्टूडेंट्स आईडी का घर और स्कूल दोनों जगह इसका प्रयोग कर सकेंगे।  वहीं राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना कार्यालय ने ‘क्वेश्चन बैंक’ तैयार करने का टेंडर जारी करने के लिए चुनाव आयोग से मंजूरी मांगी है।