रात को सोने से पहले ना करें ये पांच काम

  • 05 Aug 2017
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

स्वस्थ जीवन के लिए हर व्यक्ति को बेहतर नींद लेना बेहद जरूरी है। अच्छी नींद के कई फायदे होते हैं जैसे आपकी याद्मश्त बढ़ती है और आपका व्यवहार अच्छा रहता है। रात को बिस्तर पर सोने से पहले ये पांच काम करने से बचें।


गजेट्स का इस्‍तेमाल ना करें:  काम के वर्कलोड और गजेट्स के अधिक युज करने के कारण नींद पूरी नहीं होती है, जिससे हमारी नींद पर इफेक्ट पड़ता है इसलिए सोने से पहले गजेट्स का इस्‍तेमाल ना करें। अच्छी नींद आपके मूड ओर एनर्जी लेवल के साथ ही संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होती है।


 कैफीन: आमतौर पर लोग खाने के बाद एक कप कॉफी व चाय पीना पसंद करते हैं, खासतौर से रात को खाने के बाद भूलकर भी चाय-कॉफी न पीएं.  कैफीन आपकी नींद उड़ाने का काम करती है। अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो इस आदत को पूरी तरह छोड़ दें।

चॉकलेट:  रात को सोने से पहले कुछ लोगों को चॉकलेट खाने की आदत होती है। लेकिन इसका हमारी हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है।  पहला इसमें फैट ज्यादा होता है और दूसरा इसमें कैफीन की मात्रा भी अधिक होती है, जो कि नींद में बाधा बनती है।

आइसक्रीम: अकसर लोग रात को खाना खाने से पहले आइसक्रीम भी खाते हैं, लेकिन अच्छी नींद लेने के लिए आपको सोने से पहले आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए. आइसक्रीम में फैट और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में जाकर एकदम से हिट करती है और एनर्जी लेवल को बढ़ा देती है, इसके कारण नींद का गायब होना नेचुरल है.

फोन पर बात या टेक्स्ट : रात को सोने से पहले दोस्तों के साथ फोन पर बाते करना भी हमारी हेल्थ के लिए हानीकारक है। सोने से पहले फोन का ज्यादा युज करने से दिमाग हाइपर मोड पर चला जाता है जिससे नींद की क्वालिटी कम हो जाती है और आप अच्छी नींद नहीं ले पाते हो। बेहतर होगा फोन को एक घंटा पहले छोड़ दें।