इस मंदिर में देवी की मूर्ति को आता है पसीना, श्रद्धालु मानते हैं इसे सौभाग्यकारी

  • 16 Jan 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

देवभूमि हिमाचल में ऐसे मंदिरों और तीर्थस्थलों की कमी नहीं है, जिनकी मान्यताएं और रीति-रिवाज अनोखे हैं। लेकिन चम्बा जिले में स्थित प्रसिद्ध देवीपीठ भलेई माता के मंदिर की बात जरा हटके है। भलेई माता के मंदिर में हर दिन हजारों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं। यह मंदिर अपनी एक अजीब मान्यता को लेकर अधिक जाना जाता है, जिसे लेकर यहां आने वाले श्रद्धालुओं में विशेष आस्था है। यहां जिले के लगभग हर कोने से लोग मां के दर्शनों के लिए आते हैं।

इस मंदिर की हिमातल के साथ-साथ साथी राज्य पंजाब में भी बहुत मान्यता है। इस मंदिर के बारे में लोगों मान्यता है कि इस मंदिर में देवी माता की जो मूर्ति है, उस मूर्ति को पसीना आता है। लोग यह भी मानते है कि जिस समय देवी की मूर्ति को को पसीना आता है, उस वक्त वहां जितने भी श्रद्धालु उपस्थित होते हैं, उन सबकी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

गौरतलब है कि भलेई एक ऐसा देवीपीठ हैं जिसके बारे में यहां के पुजारी कहते हैं कि देवी माता इसी गांव में प्रकट हुई थीं। उसके बाद इस मंदिर का निर्माण करवाया गया था। तब से लेकर आजतक यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है कि जाने कब देवी को पसीना आ जाए और उनकी मनोकामना पूर्ण हो जाती है।