कुल्लू के DC यूनुस इनोवेशन इन गवर्नेंस अवार्ड से सम्मानित

  • 21 Jan 2018
  • Reporter: गौरव

प्रशासनिक कार्यों में सूचना प्रौद्योगिकी के बेहतर प्रयोग तथा नई पहल करने के लिए कुल्लू के उपायुक्त युवा आईएएस अधिकारी यूनुस को एपीजे अब्दुल कलाम इनोवेशन इन गवर्नेंस अवार्ड से नवाजा गया है। शनिवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक गरिमामयी समारोह में यूनुस को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

जिला के विश्व प्रसिद्ध पर्यटक रोहतांग के लिए पर्यटकों की गाड़ियों कीपरमिट प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने तथा उसमें सूचना प्रौद्योगिकी के बेहतर प्रयोग और जिला के दुर्गम क्षेत्रों में ट्रैकरों की लोकेशन पर नजररखने के लिए गो कुल्लू डाॅट काॅम वैबसाइट तैयार करने के लिए उपायुक्त को यह पुरस्कार मिला है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री उपेंद्रकुशवाहा, केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा, आंध्र प्रदेश के ग्रामीण विकास, पंचायतीराज और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री नारा लोकेश औरअमरीका के हावर्ड विश्वविद्यालय के प्रौफेसर डॉ. प्रगीदिपती की उपस्थितिमें यूनुस ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

गौरतलब है कि एनजीटी के आदेशों के कारण पर्यटन सीजन के दौरान रोहतांग के लिए प्रतिदिन सीमित संख्या में ही पर्यटकों के वाहन जा सकते हैं। पीक सीजन के दौरान यहां वाहन परमिट के लिए काफी भीड़ रहती है। उपायुक्त ने इस परमिट प्रक्रिया में सूचना प्रौद्योगिकी का बेहतर प्रयोग किया तथा इसे पारदर्शी बनाया।