नेशनल किक बॉक्सिंग में हिमाचल ने झटके 44 मेडल, बेटियों का रहा दबदबा

  • 22 Jan 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

नेशनल किक बॉक्सिंग फेडरेशन कप प्रतियोगिता में हिमाचल का दबदबा देखने को मिला। दिल्ली के तालकटोरा में संपन्न हए इस प्रतियोगिता में हिमाचल की टीम ने 44 मेडल पर कब्जा जमाया। इनमें सबसे ज्यादा कुल्लू के खिलाड़ियों ने 28 मेडल, जबकि दूसरे जिलों से खिलाड़ियों ने 17 मेडल जीत प्रदेश का नाम रौशन किया।

गौरतलब है कि दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 15 से 21 जनवरी तक राष्ट्रीय किक बाक्सिंग फैडरेशन कप प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कुल्लू जिला से 21 खिलाड़ियों टीम ने हिस्सा लिया। टीम के साथ दिल्ली गए प्रदेश किक बाक्सिंग संघ के महासचिव डा. संजय यादव और प्रदेश तकनीकी निदेशक चेयरमैन तथा जिला किक बाक्सिंग के अध्यक्ष रणवीर ठाकुर ने बताया कि इस प्रतियोगिता में हिमाचल की टीम में 68 खिलाड़ी शामिल थे और पूरी टीम ने 44 मेडल जीते।

44 जीते गए मेडल में 13 गोल्ड मेडल कुल्लू जिला के खिलाड़ियों व 7 गोल्ड मेडल प्रदेश के अन्य खिलाड़ियों ने जीते। इस तरह से कुल्लू जिला के खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा मेडल अपने नाम किये। उन्होंने बताया कि कुल्लू की टीम में शामिल खिलाड़ियों में नैंसी शर्मा व सिमोन ने एक एक गोल्ड मेडल अपने नाम किया। जबकि उर्वशी ने एक गोल्ड व एक सिल्वर, श्रेया ने भी एक गोल्ड व एक सिल्वर, तनिशा व युशिका सूद ने एक एक गोल्ड, मंजू देवी, आंचल पठानिया, सुकृति व दीक्षा ने एक एक गोल्ड व एक एक कांस्य मेडल जीते। जबकि गीता देवी व वर्षा ने एक एक सिल्वर व एक एक कांस्य मेडल जीत कर राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपना दम दिखाया।

पर्व पठानिया ने छठी बार भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में अपनी खेल प्रतिभा का जौहर दिखाते हुये छठा गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इसके अलावा अभय गुलेरिया ने गोल्ड व क्षितिज वर्मा ने भी एक गोल्ड व एक कांस्य मेडल जीता। जबकि पुष्कर व प्रमोद ने कांस्य मेडल
अपने नाम किया। प्रबल व काव्यांश ने कांस्य मेडल जीते।

इसके अलावा बिलासपुर के अखिल ने दो कांस्य, कांगड़ा के औजस्य ने गोल्ड, हर्षद ने कांस्य व रमनदीप ने एक सिल्वर मेडल जीता। इसी तरह से सोलन के खिलाड़ियों में मंजीत ने दो गोल्ड व मेघा ने एक गोल्ड, रोहित, नितेश, अंकित व मानसी ग्रोवर ने कांस्य जबकि श्वेता व कमरजीत ने सिल्वर मेडल जीते। मंडी के श्रेयांश व चंबा के सिमरनजीत ने गोल्ड मेडल जीते। रणवीर ठाकुर ने बताया कि इस तरह से हिमाचल की टीम मेें शामिल कुल्लू जिला के खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा मेडल जीत कर जिला व प्रदेश का नाम उंचा किया है। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में हिमाचल से अंतरराष्ट्रीय रैफरी व जज डा. संजय यादव, सुनीता ग्रोवर, एशियन रैफरी रणवीर ठाकुर, रैफरी मनोज पटियाल व राकेश कुमार ने हिस्सा लिया।