हिमाचल का खास व्यंजन 'सिड्डू', जानिएं घर पर कैसे बनाएं ये खास डिश

  • 11 Jan 2018
  • Reporter: पंकज चम्बियाल

सिड्डू हिमाचल का एक प्रसिद्ध पकवान है। यह व्यंजन ज्यादातर हिमाचल के ऊपरी क्षेत्रों जैसे मंडी, शिमला, मनाली और रोहडू  में बनाया जाता है। यह गेंहू के आटे से बनी एक प्रकार की रोटी है। गेंहू के आटे से बने इस पहाड़ी व्यंजन को आमतौर पर, सर्दियों में ही बनाया जाता है। ये खाने में बहुत ही लजीज और स्वादिष्ट होता है। यदि जब भी आप हिमाचल की सैर पर आएं तो सिड्डू को खाना न भूलें।

आप इस रेसिपी को घर पर भी बना सकते हैं। तो आईए जानते है कैसे बनाएं पहाड़ी रेसिपी सिड्डू घर पर। सबसे पहले सिड्डू बनाने के लिए ये सामग्री इकट्ठी कर लें


आटा गुंथने के लिए सामग्री:  गेंहू का आटा, नमक, अजवाईन
आटे में स्टफिंग:                     खसखस, लहुसन, नमक, देशी घी, सूखा धनिया, जीरा, अखरोट, लाल मिर्च

सिड्डू बनाने का तरीका:

  • आटे में हल्का नमक और यीस्ट पाउडर डाल के हल्के गर्म पानी में गूंथ लें। सर्दियों में खमीर उठने में समय लगता है और गर्मियों में एक दो घंटे। इसलिए मौसम के हिसाब से खमीर आटे में खमीर उठने का टाईम देख लें।

सिड्डू के अंदर स्टफिंग कैसे करें-

  • खसखस को रात भर गर्म पानी में भिगो लें। अगर आप के पास सिल बट्टा नहीं है तो आप मिक्सी में पीस लें। सारी सामग्री डालकर अच्छे से पीस लें। आटे के पेड़े बनाकर हाथों से हल्का चपटा करें और स्टफिंग डाल के पेड़े बना लें।
  • अब सिड्डू को स्टीमर में डाल दें। आप इसमें पानी डालकर और इसमें ऊपर जाली लगाकर उसके ऊरक सिड्डू रख दें। 10-15 मिनट में सिड्डू बन कर तैयार है।

अब आप सिड्डू को देशी घी और हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सिड्डू का आनंद लें।