बिलासपुर में खुला प्रदेश का छठा महिला पुलिस थाना

  • 11 Jan 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने की नीति के तहत प्रदेश सरकार से बिलासपुर में महिला पुलिस थाना खोलने की मंजूरी के बाद इसे खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है। बिलासपुर में खुलने वाला यह थाना प्रदेश का छठा महिला थाना होगा। प्रदेश सरकार ने विधानसभा चुनावों से पहले ही इसे खोलने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी थी लेकिन आचार संहिता के चलते इसका मामला बीच में लटक गया था।

बताया जा रहा है कि  महिला पुलिस थाना को जिला मुख्यालय पर स्थित लोअर निहाल में खोलने का जिला पुलिस प्रशासन ने निर्णय लिया है तथा इसके लिए एक सरकारी आवास को चयनित किया गया है। कर लिया है।

शिमला में खोला गया पहला महिला थाना

प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों पर रोक लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने शिमला में पहला महिला थाना बनाया था। इसके बाद धर्मशाला, मंडी, कुल्लू और बद्दी में महिला थानों को खोला गया। इसी कड़ी में अब बिलासपुर में प्रदेश का छठा महिला पुलिस थाना खोला जा रहा है।     

महिलाओं का होगा पूरी स्टाफ

महिला पुलिस थाना में सारा स्टॉफ भी महिला कर्मचारियों का ही रहेगा। महिला पुलिस थाना में एक थाना प्रभारी, एक इंस्पेक्टर, 2 सब इंस्पेक्टर, 6 हैड कांस्टेबल और 10 कांस्टेबल तैनात की जाती हैं। बिलासपुर में अलग से महिला पुलिस थाना खुलने से जहां पीडि़त महिलाओं को शीघ्र न्याय मिलेगा। वहीं उनके अधिकारों की रक्षा भी होगी।

बिलासपुर की एसपी अंजुम आरा का कहना है कि यह महिला पुलिस थाना जिला मुख्यालय के लोअर निहाल में महिला थाना खोला जा रहा है। महिला थाना खोलने की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। वीरवार को थाने का शुभारंभ किया जाएगा। थाने में जिला में मौजूद महिला स्टाफ को ध्यान में रखते हुए स्टाफ की तैनाती की जाएगी।