सावधान! लोहड़ी तक कड़ाके की ठंड, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

  • 11 Jan 2018

हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिन लोहड़ी तक कड़ाके की ठंड रहेगी। मौसम विभाग ने इस संबंध में चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार 13 जनवरी तक ऊंचे और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में कड़ी शीत लहर का प्रकोप रहेगा। प्रदेश के ऊंचे और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में तापमान जमाव बिंदू से नीचे चल रहा है। ऐसे में आगामी दिनों तक ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है।  मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 16 जनवरी तक वर्षा और बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है। ऊंचे क्षेत्रों में तो न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तापमान जमाव बिंदू से नीचे हैं।

शिमला में होगी कंपा देने वाली ठंड

प्रदेश की राजधानी शिमला में एक हफ्ते से कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। आने वाले तीन दिन में दिन का तापमान भी दो से तीन डिग्री कम होने का आसार हैं। पड़ोसी देशों में पश्चिमी हवाएं सक्रिय हुई हैं, जिसका असर शिमला में भी देखने को मिलेगा। ऊपरी क्षेत्रों में पाला पडऩे और पानी जमने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

लंबे समय से बारिश न होने से इस बार जनवरी में भी सूखे जैसी स्थिति पैदा हो गई है। वातावरण में नमी की कमी होने के कारण सूखी ठंड के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं। अगले दो दिन में शिमला का अधिकतम तापमान आठ से 10 डिग्री सेल्सियस पर आने के आसार हैं। रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहेगा।