दिवाली पर सभी फायर कर्मियों की छुटि्टयां रद्द, विभाग ने जारी किए आदेश

  • 06 Nov 2018
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

दिवाली उत्सव में किसी तरह की आग लगने की अप्रिय घटना ना हो, इसके लिए अग्निशमन विभाग ने कमर कस ली है। जिसके लिए दमकल विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं।

आग से निपटना अग्निशमन विभाग के लिए आसान काम नहीं है। दिवाली पर्व को देखते हुए विभाग ने 10 नवंबर तक जिला के करीब 85 कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द किया है। आग की घटना में कुल्लू जिला अति संवेदनशील रहा है और यहां सालाना करोड़ों रुपये की संपत्ति जलकर राख हो जाती है।

जिला में अभी तक दिवाली उत्सव पर आग की कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। बावजूद इसके अग्निशमन विभाग ने अपने पूरे स्टाफ को ड्यूटी पर रखा है। जिला मुख्यालय के अग्निशमन विभाग में 28 कर्मचारियों को तैनात किया है। दमकल मनाली के पास 25 कर्मचारी तैनात हैं, जबकि बंजार और लारजी अग्निशमन उपकेंद्र में  15-15 कर्मचारियों की तैनाती की है।

अग्निशमन अधिकारी मनाली केवल सिंह ने कहा कि मनाली शहर में 28 हाईड्रेंट है, जिसमें 9 खराब पड़े हैं। उन्होंने कई बार आईपीएच विभाग को लिखा, लेकिन हालात जस के तस हैं। घाटी के 75 फीसदी गांव आगजनी की दृष्टि से अति संवेदनशील हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने सर्दी के लिए पशुचारा का भी भंडारण कर रखा है। ऐसे में आग लगने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। जिला में अग्निशमन केंद्रों में करीब 100 हाईड्रेंट हैं।

अग्निशमन विभाग कुल्लू के अग्निशमन अधिकारी दुर्गा सिंह ने कहा कि दिवाली के लिए विभाग मुस्तैद हैं और सभी वाहनों और स्टाफ को अलर्ट पर रखा जाता है। शहर में हाईड्रेंट का निरीक्षण किया जा रहा है।