फोर्टिस कांगड़ा में 10 नवंबर को लगेगी न्यूरो-स्पाइन की स्पेशल OPD

  • 09 Nov 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा सिर और रीढ़ की हड्डी की गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए ब्रेन व स्पाइन रोगों की स्पेशल ओपीडी चला रहा है। इस बार यह स्पेशल ओपीडी शनिवार (10 नवंबर) को फोर्टिस कांगड़ा में सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर दो बजे तक आयोजित की जाएगी। जिसमें न्यूरो एवं स्पाइन सर्जन डॉ विष्णु गुप्ता मरीजों को सिर व रीढ़ की हड्डी की बीमारियों के उपचार एवं परामर्श प्रदान करेंगे।

ब्रेन स्ट्रोक पर जानकारी देते हुए डॉ विष्णु ने कहा कि इस स्थिति में मरीज को लगभग तीन घंटे के अंदर उपचार की सख्त जरूरत होती है। क्योंकि इस अंतराल में मरीज को ब्रेन स्ट्रोक से होने वाली क्षति से बचाया जा सकता है। इसके इलावा डॉ विष्णु ने रीढ़ की बीमारियों पर जानकारी देते हुए कहा कि सामान्य पीठ दर्द होने पर आप दैनिक कार्यों में थोड़ा सा परिवर्तन कर उससे निजात पा सकते हैं।

डॉ विष्णु ने बताया कि यदि आपकी रीढ़ की हड्डी में दिक्कत लगातार रह रही है और आपको रोजमर्रा के कार्यों में कठिनाई आ रही है तो आपको टॉक्टर से सलाह करनी चाहिए। अगर आपको कमर में सुई चुभने जैसा आभास होता हो या दर्द आपके पैरों और हाथों में उतर जाए और अंगों के सुन्न पड़ने का एहसास हो तो बिना लापरवाही बरते डॉक्टरी  परामर्श लें।