स्वास्थ्य उपकेंद्रों में मेल और फीमेल हैल्थ वर्करों के पद खाली, स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित

  • 14 Nov 2018
  • Reporter: नवनीत बत्ता

बड़सर उपमंडल के तहत आने वाले स्वास्थ्य उपकेंद्रों में हैल्थ वर्करों की कमी से स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। क्षेत्र के 30 स्वास्थ्य उपकेंद्रों में से 20 में मेल हैल्थ वर्कर के पद खाली हैं। स्वास्थ्य केंद्रों में मात्र 10 मेल हैल्थ वर्कर सेवाएं दे रहे हैं। इनमें से छह स्वास्थ्य उपकेंद्रों में फीमेल हैल्थ वर्करों के पद रिक्त हैं। जबकि चार स्वास्थ्य उपकेंद्रों में मेल व फीमेल दोनों पद रिक्त हैं। क्षेत्र के ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग में हैल्थ वर्करों के रिक्त पदों को भरने की कई बार मांग की लेकिन लोगों की यह मांग पूरी नहीं हो पाई।

बता दें कि बड़सर उपमंडल में कुल 30 स्वास्थ्य उपकेंद्र चल रहे हैं। प्रत्येक हैल्थ सेंटर में एक मेल व एक फीमेल हैल्थ वर्कर नियुक्त होता है। हैल्थ वर्कर गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों को टीकाकरण, दवाईयां के आलावा अन्य स्वास्थ्य सबंधी जुटाते हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य सबंधी सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देते हैं। उपमंडल के 30 स्वास्थ्य उपकेंद्रों में से 20 स्वास्थ्य केंद्रों में पुरूष हैल्थ वर्करों के पद खाली पड़े हैं। लोगों ने सरकार से मांग की है कि हैल्थ वर्करों के रिक्त पदों को जल्द भरा जाए।

उधर बीएमओ बड़सर एचआर कालिया ने बताया कि हैल्थ वर्करों के रिक्त पदो के बारे में सरकार एवं उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया है। जिन स्वास्थ्य केंद्रों में दोनों पद रिक्त हैं, उनमें पास वाले हैल्थ वर्कर को अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।