गूगल ने ऐप स्टोर से हटाए कुछ पॉपुलर ऐपस, फ्रॉड का था आरोप

  • 04 Dec 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे पॉपुलर ऐप्स हैं जो फ्रॉड कर रहे हैं। इन्हें करोड़ों यूजर्स ने इंस्टॉल किया है। इन पर आरोप है कि ये विज्ञापन फ्रॉड कर रहे हैं और यूजर परमिशन का गलत फायदा उठा रहे हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

गौरतलब है कि इनमें से 7 ऐप्स चीनी इंटरनेट कंपनी चीता मोबाइल के थे, जबकि दूसरा किका टेक का था जो चीनी कंपनी है। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने जांच के बाद इनमें से 2 ऐप्स हटा लिए हैं। इनमें CM File manager और Kika कीबोर्ड हैं।

हाल ही में गूगल ने बजफीड को कहा है कि इन दोनों ऐप्स में ऐसे कोड थे जो ऐड फ्रॉड टेक्नीक का यूज करते हैं। इनमें क्लिक इंजेक्शन और क्लिक फ्लडिंग शामिल है। गूगल ने कहा है कि, ‘हम इस आरोप को काफी गंभीरता से लेते हैं और हमारी गूगल प्ले डेवेलपर पॉलिसी इस तरह के बिहेवियर के खिलाफ है। अगर कोई ऐप पॉलिसी का उल्लंघन करता है तो हम ऐक्शन लेते हैं’

इस रिपोर्ट के मुताबिक ऐप अनालिटिक्स फर्म ऐप ब्रेन, सीएम फाइल मैनेजर और किका कीबोर्ड तीनों को मिला कर 250 मिलियन डाउनलोड्स हैं। कीबोर्ड ऐप कैटिगरी में गूगल प्ले स्टोर पर किका ऐप टॉप में शामिल था। बताया जाता है कि चीता मोबाइल एंड्रॉयड एकोसिस्टम में सबसे बड़ा डेवेलपर है।

जानना यह भी जरूरी है कि पिछले हफ्ते ही चीता मोबाइल ने खुद ही Battery doctor और CM Launcher ऐप गूगल प्ले स्टोर से हटा लिया है। कंपनी ने रिपोर्ट आने के बाद बयान जारी किया है और कहा है कि थर्ड पार्टी एसडीके को लेकर उन पर इल्जाम लगाया जा रहा है जो गलत है। इतना ही नहीं चीता मोबाइल ने ऐप अनालिटक्स कोचावा पर लीगल ऐक्शन लेने की धमकी भी दी है। आपको बता दें कि कोचावा ने ही सबसे पहले इसकी रिपोर्ट की थी। चीता मोबाइल का कहना है कि कोचावा का टेस्टिंग मेथड में फंडामेंटल मिस्टेक हैं जो गलत और भ्रामक रिजल्ट देते हैं।