जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से हो सकता है आपके बच्चे को कैंसर, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

  • 16 Dec 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्ट्स सभी जगह लोकप्रिय हैं। भारत की बात करें तो यहां जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्ट्स को ही बच्चों के लिए बेस्ट माना जाता है। लेकिन एक नई रिपोर्ट में इस कंपनी को लेकर जो खुलासा हुआ है उससे आपके होश उड़ जाएंगे। मशहूर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर लंबे समय से आरोप लग रहे थे कि इसके बेबी पाउडर से कैंसर होता है।

इस साल अगस्त में अमेरिका की मिसौरी की एक अदालत ने बेबी पाउडर से कैंसर होने की बात साबित होने के बाद कंपनी पर करीब 32 हजार करोड़ रुपये का भारी-भरकम जुर्माना भी लगाया था। लेकिन कंपनी ने लगातार इन आरोपों को खारिज किया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर ने हाल ही में अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है कि कंपनी को सालों से इस बात की जानकारी थी कि उनके बेबी पाउडर में एस्बेस्टोस का इस्तेमाल किया जाता है। और इससे बच्चों में कैंसर होने का खतरा पाया जाता है। कंपनी के इंटरनल डॉक्यूमेंट्स का हवाला देते हुए रॉयटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कंपनी के एग्जेक्यूटिव से लेकर माइन मैनेजर, साइंटिस्ट, डॉक्टर और वकील भी इस बात को जानते थे।

यह जानते हुए भी कंपनी सालों से यह प्रोडक्ट बेच रही है। रॉयटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी के कई डॉक्यूमेंट्स को पढ़ा गया, इससे यह चीज सामने आई कि 1971 से 2000 तक जॉनसन एंड जॉनसन के रॉ पाउडर और बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एस्बेस्टस होने की बात सामने आई।