आम की गुठली भी है बेहद गुणकारी, होते हैं ये फायदे...

  • 11 Apr 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

फलों का राजा आम स्वाद में काफी मीठा होता है। इस आम में गुठली भी पाई जाती है जो कि शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। आम स्वाद में जितना अच्छा होता है उसकी गुठली का फायदा भी उतना ही ज्यादा होता है। आइए जानते हैं आम की गुठली से होने वाले फायदों के बारे में...

दस्त से छुटकारा

दस्त की हालत में आम की गुठली काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके लिए आम की गुठली, बील गिरी और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें और दो चम्मच दिन में तीन बार लेने से दस्त ठीक हो जाता है।

गंजापन और सफेद बोलों से छुटकरा

आम की गुठली का तेल फैटी एसिड, मिनरल्‍स और विटामिन्‍स से भरपूर होता है। आप चाहें तो इसका तेल घर पर ही निकाल सकते हैं। आम की गुठली की 10/12 गिरी लेकर खूब सूखाकर बारीक कूटकर कपड़े से छान लें और नारियल के तेल में पकाएं। इस मिश्रण को 25/30 दिन तक नियमित रूप से सिर पर मलने से सिर का गंजापन खत्म हो सकता है और बाल भी काले हो सकते हैं।

जुएं

जुएं दूर करने के लिए भी आम की गुठली फायदा पहुंचा सकती है। इसके लिए आम की सुखी गुठली पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद इस पाउडर में निम्बू का रस मिलाकर सिर में लगा लें। इस प्रक्रिया से जुएं खत्म होने में मदद मिलेगी।

पीरियड्रस में भी अधिक ब्लीडिंग रोके

गुठली का चूर्ण दही और नमक मिलाकर खाने से महिलाओं की जरूरत से ज्यादा ब्लीडिंग रोकी जा सकती है।

हाई ब्लडप्रेशर

आम की गुठली को सीमित मात्रा में खाए जाने से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या से भी निजात दिलाई जा सकती है। इसके साथ ही दिल की बीमारी की समस्या को भी इससे दूर किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल स्तर

आम की गुठली से कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। आम की गुठली ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करके खराब कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को सही करने में सहायता करती है।

मोटापा

मोटापे से काफी लोग परेशान रहते हैं। मोटापे को दूर करने के लिए भी आम की गुठली का इस्तेमाल करना काफी फायदें मंद साबित होता है।