कोलडैम बुझाएगा बिलासपुर की प्यास, 66 करोड़ की लागत से बनी पेयजल योजना बनकर तैयार

  • 15 May 2018
  • Reporter: सुनील ठाकुर

बिलासपुर में 66 करोड़ लागत की महत्वाकांक्षी कोलडैम पेयजल योजना बनकर तैयार हो गई है। बिलासपुर के विधायक सुभाष ठाकुर ने अधिकारियों के साथ इस पेयजल योजना के प्रथम चरण की टेस्टिंग की और बटन दबाकर बैरी के लिए पानी की लिफ्टिंग करवाई। जल्द ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा इस पेयजल योजना का उदघाटन करेंगे।

इस योजना से जिले के 180 गांवों की एक लाख लाभाविंत होगी। योजना से 41 पेयजल स्कीमों के लिए पानी की आपूर्ति की जाएगी। इनमें सदर हलके की 29, घुमारवीं की 7 और नयनादेवी हलके की 5 स्कीमें शुमार हैं। उन्होंने बताया कि योजना के लिए 39 नए पेयजल स्टोरेज टैंकों का निर्माण किया गया है। योजना के मुख्य टैंक में पानी की क्षमता 56 लाख लीटर है।

इससे रोजाना फिल्टर होकर 67 लाख लीटर पानी निकलेगा, जिसकी सप्लाई जिला भर में होगी। उन्होंने बताया कि बैरी में 22 लाख 50 हजार लीटर क्षमता का पानी टैंक बनाया है, जबकि जंगल ब्रांस में इतनी ही पानी की क्षमता के दो टैंकों का निर्माण किया गया है। इससे आगे भड़ेतर में 19 लाख 34 हजार लीटर और चलैहली में 13 लाख 33 हजार 300 लीटर पानी की क्षमता का टैंक बना है।

यही नहीं, सुंगल के पास भी छह लाख 40 हजार लीटर पानी की क्षमता के टैंक का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक पहले चरण में बैरी, सलणू, खंगड़ और बगड़ इत्यादि इलाकों के लिए पानी की आपूर्ति शुरू की गई है, जबकि अगले चरण के सफल ट्रायल के बाद चिहिंत किए गए इलाकों के लिए पानी की आपूर्ति की जाएगी।