बिलासपुर की 'दीपिका' जापान में दिखाएंगी अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा, रोशन किया प्रदेश का नाम

  • 17 May 2018
  • Reporter: सुनील ठाकुर

मजबूत इरादे, कठोर संकल्प और निरंतरता पूर्वक परिश्रम करना ही सफलता की कुंजी है। यह साबित कर दिखाया है बिलासपुर के झंडूता की होनहार छात्रा दीपिका ने। दीपिका द्वारा बनाया गया मॉडल अब पूरी दुनियां देखेगी। 11वीं में पढ़ने वाली दीपिका 20 मई से 26 मई तक विकसित देशों के वैज्ञानिकों के साथ मंच सांझा करने के लिए जापान जा रही है। उसका मॉडल भारत का प्रतिनिधित्व करेगा।

दीपिका की इस उपलब्धि से हिमाचल के साथ साथ पूरे देश को इस नन्ही वैज्ञानिक पर नाज़ है। दीपिका इस समय 10+1 नॉन मेडिकल की छात्रा है। तीन साल पहले उसने एक साइकिल के माध्यम से योगा, पानी लिफ्टिंग, मोबाइल चार्जिंग, बिजली उत्पादन का मॉडल अपने विज्ञान शिक्षक दिनेश शर्मा के कुशल निर्देशन में तैयार किया था जिसे राजधानी दिल्ली में वैज्ञानिकों के साथ-साथ भारत के राष्ट्रपति ने भी सराहा था।

शहीद अश्विनी कुमार स्मारक राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पढ़ने वाली दीपिका को स्कूल की ओर से सहयोग राशी भी प्रदान की गई है। स्कूल में आयोजित एक समारोह में नन्हीं वैज्ञानिका दीपिका की इस ऐतिहासिक उपलब्धि को सराहा गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. रमेश मन्हास ने सभी शिक्षकों, अभिभावकों और क्षेत्रवासियों को इस विशेष ख्याति के लिए बधाई दी है।