J&K: पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, BSF जवान शहीद

  • 15 May 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

सीमा पर पाकिस्तान की नापाक हरकतों का सिलसिला जारी है। जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में एक बार फिर पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया। सीजफायर के दौरान क्रॉस फायरिंग में बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया।

बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्‍तानी रेंजर्स ने सांबा सेक्‍टर में सीज फायर का उल्‍लंघन करते हुए भारतीय इलाके में गोलीबारी की, जिसमें एक जवान शहीद हो गए। शहीद बीएसएफ जवान की पहचान कांस्‍टेबल देवेंद्र कुमार के रूप में की गई है।

दरअसल, जम्मू में अंतर्राष्ट्रीय बॉर्डर के पास 5 आतंकवादी देखे जाने की सुचना सुरक्षाबलों को मिली थी, इसी कारण बीएसफ के जवान सीमा की सुरक्षा के लिए गश्त कर रहे थे कि पाकिस्तानी सेना की ओर से गोलीबारी शुरू हो गई। भारतीय सैनिक कुछ समझ पाते इससे पहले एक सैनिक शहीद हो गया, लेकिन इसके बाद भारतीय जवानों ने पाक की गोलीबारी का मुहतोड़ जवाब दिया।

पाक की नापाक हरकतें

पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर उल्लंघन की नापाक हरकतें लगातार सामने आ रही हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार 778 किमी लंबे एलओसी पर इस साल मात्र 110 दिनों में 747 सीजफायर उल्लंघन की घटनाएं हुईं। यह आंकड़ा पिछले 15 साल की तुलना में सबसे ज्यादा है।

यह कहना गलत नहीं है कि सीजफायर उल्लंघन की घटनाओं में इजाफा हुआ है। सितंबर 2016 की 'सर्जिकल स्ट्राइक' के बाद सीमा पार शत्रुता में वृद्धि के साथ एलओसी पर 860 सीजफायर उल्लंघन हुआ और 2017 में अंतरराष्‍ट्रीय सीमा पर 120 घटनाएं हुईं।