उलट-फेर: कांग्रेस का JDS को समर्थन, कुमारस्वामी CM बनने के लिए तैयार

  • 15 May 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

कर्नाटक चुनावों में उलट-फेर का दौर जारी है। ताजा हालात में कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। वहीं, जेडीएस ने भी कुमारस्वामी के सीएम बनने की सूरत में कांग्रेस के समर्थन को लगभग स्वीकार कर लिया है। कांग्रेस का कहना है कि वह कुमारस्वामी के नेतृत्व में समर्थन देने के लिए तैयार है। वहीं, जेडीएस प्रवक्ता तनवीर अहमद का कहना है कि उनकी पार्टी कांग्रेस से समर्थन लेने के लिए तैयार है। तनवीर अहमद का कहना था कि पार्टी सेक्युलरिज्म की बुनियाद को कमजोर नहीं होने देना चाहती। लिहाजा, कुमारस्वामी कांग्रेस के समर्थन से मुख्यमंत्री बनेंगे।

वहीं, इस अपडेट के बाद बीजेपी में हलचल तेज हो गई है। बीजेपी ने तत्काल प्रभाव से जेपी नड्डा समेत 3 बड़े नेताओं को बंगलुरू रवाना कर दिया है। दरअसल रूझानों में किसी को भी बहुतम मिलते दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिखाई दे रही है, लेकिन बहुमत के आंकड़ों से कुछ ही अंक पीछे है। खबर लिखे जाने तक बीजेपी बहुमत के आंकड़े से 8 सीटें कम हैं और उसे फिलहाल 104 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। वहीं, कांग्रेस को 76 और जेडीएस को 40 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। जबकि अन्य के खाते में 2 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

ऐसी परिस्थिति में कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन भी बहुमत के आंकड़े के पार चला जा रहा है। स्थिति को भांपते हुए कांग्रेस ने तत्काल प्रभाव से कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने और उन्हें पूरा समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। अब सभी की नजरें बीजेपी की कवायदों पर टिक गई हैं।