हिमाचल में बिजली उत्पादन घटा, बिजली बोर्ड खरीद रहा 22 लाख यूनिट बिजली

  • 16 May 2018
  • Reporter: पी. चंद

हिमाचल प्रदेश में  बिजली की कमी चल रही है। हिमाचल बिजली बोर्ड के पास इतनी बिजली नहीं है कि बोर्ड हिमाचल में बिजली की आपूर्ति कर सके। अब बिजली बोर्ड ऊर्जा विभाग से 22 लाख यूनिट बिजली ले रहा है। कड़छम में बिजली उत्पादन नहीं हो रही है। कई प्रोजेक्ट बिजली उत्पादन नहीं कर रहे हैं। जिसके चलते हिमाचल को बिजली से घाटा उठाना पड़ रहा है।

मौजूदा समय मे हिमाचल बिजली बोर्ड के पास इतनी बिजली नहीं है कि बोर्ड हिमाचल में बिजली की आपूर्ति कर सके। अब बिजली बोर्ड ऊर्जा विभाग से 22 लाख यूनिट बिजली खरीद रहा है, जो कि 2 रुपये 48 पैसे के हिसाब से दी जा रही है। ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने बताया कि कड़छम में बिजली उत्पादन नहीं हो रहा है। कई प्रोजेक्ट बिजली उत्पादन नहीं कर रहे है।

जिसके चलते हिमाचल को बिजली से घाटा उठाना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश मौजूदा समय मे 4 रुपये 29 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली बेच रहा है। जबकि बिहार को 5 रुपये 44 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बेची जा रही है। हिमाचल कुल मिलाकर अन्य राज्यों को साढ़े चार लाख यूनिट बिजली  बेच रहा है।

पंजाब से भी बातचीत चल रही अभी पंजाब बिजली नहीं खरीद रहा है। हिमाचल में कुल 10500 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है जो मौसम की मार के चलते घटकर न के बराबर रह गई है। जिसके चलते हिमाचल को ऊर्जा में घाटा उठाना पड़ रहा है।