त्रियुंड जाने के लिए देना होगा 50 रुपये एंट्री टैक्स, टूरिस्टों का रखा जाएगा रिकॉर्ड!

  • 13 Jun 2018
  • Reporter: मृत्युंजय पुरी

धर्मशाला के त्रियुंड की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए प्रशासन ने योजना तैयार की है। विश्व प्रसिद्ध त्रियुंड में ट्रैकिंग पर जाने वाले पर्यटकों को अब 50 रुपये एंट्री टैक्स देना होगा, जिसके साथ उन्हें एक पानी बोटल और गारबेज के लिए बैग दिया जाएगा। प्रशासन ने गलू में चैक पोस्ट बनाने की मांग रखी है, जिसपर सभी टूरिस्ट का डाटा रखा जाएगा।  

वहीं, प्रशासन ने नाइट स्टे के लिए 200 पर्यटकों के टेंट लगाने को कहा है। दिन में हजारों की तादाद में पर्यटक सफर कर सकते हैं, लेकिन नाइट के लिए केवल 200 टेंट ही लागू रहेंगे। इससे पहले लोग अपनी मनमर्जी से यहां पर रुकते थे, क्योंकि धर्मकोट के गलू से सिर्फ 7 किलोमीटर की ट्रेकिंग काफी आसानी से पहुंचा जा सकता है। हर महीने हजारों पर्यटक त्रियुंड का रुख करते हैं, लेकिन अब चैक पोस्ट के माध्यम से होकर पर्यटक जा पाएंगे।

(विज्ञापन के नीचे स्क्रॉल करें...)

त्रियुंड में बनेगा बायो शौचालय

त्रियुंड में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए बायो शौचालय स्थापित करने की योजना भी है, ताकि पर्यटकों को असुविधा का सामना ना करना पड़े। यहां तक कि सोलर पम्प के जरिए पानी पहुंचाया जाएगा। धर्मशाला वन विभाग के DFO प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि अब त्रियुंड में पर्यटकों को जाने से पहले वन विभाग से परमीशन लेनी पड़ेगी।