कांगड़ा: वाइल्ड लाइफ एरिया पेड़ कटान मामले की होगी विभागीय जांच

  • 11 Jun 2018
  • Reporter: मृत्युंजय पुरी

कांगड़ा के नगरोटा सूरियां वाइल्ड लाइफ रेंज के तहत पड़ती वाइल्ड लाइफ विंग पौंग लेक (भटोली फकोरियां) में सफेदे के पेड़ काटे जाने के मामले की विभागीय जांच होगी। जल्द ही जांच अधिकारी नियुक्त कर मामले की जांच शुरू होगी। पुलिस में एफआईआर करवाने के बाद अब विभाग ने अपने स्तर पर जांच करवाने की कवायद शुरू कर दी है।

मामले की जांच गार्ड के ऊपर स्तर का अधिकारी करेगा। विभागीय जांच में पता लगाया जाएगा कि सफेदे के गिरे पेड़ों को कब से काटा जा रहा था और इसमें किसी कर्मचारी या बाचर की मिलीभगत तो नहीं।

(आगे की ख़बर के लिए नीचे स्क्रॉल करें...)

डीएफओ वाइल्ड लाइफ कृष्ण कुमार ने कहा कि काटी गई सफेदे की लकड़ी का बरामद कर मामला दर्ज करवा दिया है। विभाग अपने स्तर भी जांच करवाएगा। जांच गार्ड स्तर से उपरी स्तर के अधिकारी करेंगे। फिलहाल रेंज आफिसर छुट्टी पर हैं और दो बीओ की पोस्ट खालीं हैं। इसलिए जांच में देरी हो रही है। पर जल्द ही जांच अधिकारी नियुक्त होगा।

बता दें कि वाइल्ड लाइफ विंग पौंग लेक (भटोली फकोरियां) में सफेदे के पेड़ों की लकड़ी काटी गई है। यह पेड़ तूफान आदि से गिर गए थे।  इन गिरे पेड़ों की लकड़ी को काटा गया है। कुछ लकड़ी तो बहुत पहले काटी गई है और कुछ हाल ही में। वहीं, मामला उजागर होने के एक दिन बाद ही फॉरेस्ट विभाग हरकत में आया। विभाग की टीम ने भटोली फकोरियां से एक व्यक्ति के घर से लकड़ी बरामद की। लकड़ी बरामद होने के बाद विभाग ने हरिपुर थाना में मामला दर्ज करवा दिया है।