हिमाचल में शुरू होगी निशुल्क हवाई एंबुलेंस सेवा, स्विट्जरलैंड के साथ MOU साइन

  • 14 Jun 2018
  • Reporter: पी. चंद

हिमाचल में हैली टैक्सी सेवा शुरू होने के बाद अब जल्द ही निशुल्क हवाई एंबुलेंस सेवा भी शुरू की जाएगी। जिसके लिए गुरूवार को प्रदेश में निशुल्क हवाई एम्बुलेंस सेवा को शुरू करने के लिए स्विट्जरलैंड की हैलीमिशन फांउडेशन ने राज्य सरकार और लेडी विलिंटन अस्पताल मनाली के बीच एक एसओयू साइन हुआ।

सीएम जयराम ठाकुर ने स्विट्जरलैंड हैलीमिशन फांउडेशन का लेडी विलिंटन अस्पताल मनाली के साथ निशुल्क हवाई एम्बुलेंस सेवा शुरू करने के प्रस्ताव के लिए आभार व्यक्त किया। सीएम कहा कि इस सेवा से पूरे प्रदेश के मरीजों को नजदीक के स्वास्थ्य संस्थान के लिए लिफ्ट किया जा सकेगा और यह 108 एम्बुलेंस सेवा के निकट समन्वय के साथ क्रियाशील होगी।

(आगे की ख़बर के लिए नीचे स्क्रॉल करें...)

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी आवश्यक अधोसंरचना उपलब्ध करवाएगी जिनमें मानव संसाधनों के लिये आवासीय स्थान, लैंडिंग और हैलिकॉप्टर का रख-रखाव इत्यादि शामिल हैं। हैलीमिशन फांउडेशन स्विट्जरलैंड के अन्तर्राष्ट्रीय निदेशक सीमन टैनर ने कहा कि फांउडेशन इस क्षेत्र में गत 47 वर्षों से कार्य कर रही है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सभी स्वास्थ्य उप-केन्द्रों को स्वास्थ्य एवं वैलनेस केन्द्रों में परिवर्तित कर स्वास्थ्य कार्यक्रम ‘आयुष्मान भारत’ को कार्यान्वित करेगी। इसके अन्तर्गत निर्धन लोगों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य सुरक्षा छत्र प्रदान किया जाएगा।