हिमाचल-हरियाणा मिलकर सरस्वती नदी पर बनाएंगे डैम, जल्द साइन होगा MOU

  • 08 Jun 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

सिरमौर जिला की सरस्वती नदी पर हिमाचल और हरियाणा की सीमा आदीबद्री में सोंब डैम का निर्माण होगा। सरस्वती नदी पर सोंब डैम के निर्माण को लेकर नाहन में  एक बैठक आयोजित हुई। जिसकी अध्यक्षता डीसी सिरमौर ललित जैन ने की। इस दौरान सरस्वती हेरिटेज सर्कल हरियाणा के अधिकारी भी मौजूद रहे।

बैठक के दौरान डीसी ने जानकारी दी कि आदीबद्री डैम का निर्माण हरियाणा और हिमाचल सरकार संयुक्त रुप से कर रही है।। जल्द ही इसके लिए एमओयू भी साइन होगा। उन्होंने कहा कि आदीबद्री में निर्मित होने वाले सोंब डैम में सिरमौर जिला के भेड़ों का कुछ हिस्सा आ रहा है।

(आगे की ख़बर के लिए नीचे स्क्रॉल करें)...

उन्होंने कहा कि इस डेम के बनने के उपरांत सिरमौर जिला की सीमा पर लगते भेड़ों पंचायत में सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने पर चर्चा हुई है।

डीसी ने कहा कि सिरमौर की सीमा का कुछ हिस्सा आरक्षित वन के तहत आ रहा है। इसकी क्लीयरेंस के लिए जिला राजस्व अधिकारी नाहन को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि आदीबद्री में सोंब डेम के बनने से क्षेत्र में पर्यटन की गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा और जल क्रीड़ा और नौकायन से क्षेत्र के लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध होगें।