रूस में आज से शुरू होगा फुटबॉल विश्वकप का महा मुकाबला

  • 14 Jun 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

आज से रूस में फुटबॉल विश्वकप शुरू हो रहा है। पहला मैच आज रात 8:30 बजे मॉस्को के लुझनिकी स्टेडियम में रूस और सऊदी अरब के बीच खेला जाएगा। आज तक कोई भी मेजबान देश उद्घाटन मैच नहीं हारा है। मैच से पहले इसी स्टेडियम में 6:30 बजे से उद्घाटन समारोह होगा। इसमें 500 कलाकार प्रस्तुति देंगे। ओपनिंग सेरेमनी में पूर्व के कई महान फुटबॉलर शामिल होंगे। 32 दिन तक चलने वाले इस इवेंट  इस टूर्नामेंट को 350 करोड़ लोग देखेंगे। रूस के 11 शहरों के 12 स्टेडियम में 64 मुकाबले होंगे।

समारोह और मैच के दौरान सुरक्षा में 30 हजार जवान तैनात रहेंगे। लड़ाकू विमानों की टुकड़ी भी किसी भी प्रकार के खतरे से निपटने के लिए तैयार रहेगी। उद्घाटन समारोह में इंग्लैंड के पॉप स्टार रॉबी विलियम्स, सिंगर जुआन डिएगो फ्लोरेज, स्पेन के ओपेरा सिंगर प्लासिडो डोमिगो और रूसी ओपेरा सिंगर गरीफुल्लिना प्रस्तुति देंगे।

विश्वकप में 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन्हें 4- 4 के 8 ग्रुपों में बांटा गया है। हर ग्रुप से 2-2 टीमें नॉकआउट दौर में पहुंचेंगी। आइसलैंड और पनामा विश्व कप में पहली बार भाग ले रहे हैं। फुटबॉल विश्व कप में पहली बार वीडियो रेफरल प्रणाली को अपनाया जा रहा है।