"आर्च टू आर्क ट्राइथलॉन" इवेंट पूरा करने वाले पहले भारतीय बने मयंक वैद

  • 13 Jul 2018
  • Reporter: सुनील ठाकुर

साहसिक जीवन जीने के शौकीन बिलासपुर के मयंक वैद ने एक और उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने इंग्लिश चैनल पार करते हुए लंदन से पैरिस तक ‘आर्च टू आर्क ट्राइथलॉन’ इवेंट कंपलीट किया है। इसके तहत उन्होंने रनिंग,स्वीमिंग और साइक्लिंग से लगभग 500 किलोमीटर की दूरी महज 3 दिन में पूरी की।अहम बात यह है कि यह उपलब्धि हासिल करने वाले मयंक पहले भारतीय बन गए हैं। इसी इवेंट में अगले साल उन्हें सोलो एंट्री भी मिली है।

शुक्रवार को बिलासपुर में पत्रकारों से बातचीत में मयंक वैद ने ‘आर्च टू आर्क ट्राइथलॉन’ इवेंट के अनुभव सांझा किए। उन्होंने कहा कि इसी के माध्यम से हांगकांग में रहने वाले भारत के ऐसे अक्षम बच्चों के लिए चेरिटी का आयोजन भी किया गया जो पढ़ने-लिखने में असमर्थ हैं। खुशी की बात यह है कि जूबेन फाउंडेशन के सहयोग से हांगकांग में ‘288 माइल्स-288 बच्चे’ नाम से आयोजित इस चेरिटी में लगभग 72 लाख रुपए एकत्रित हुए जिसमें हर वर्ग से सहयोग मिला। हांगकांग के पीएम ने भी इसकी सराहना की।

मयंक ने कहा कि पहले की तरह इस इवेंट की कामयाबी में भी उनकी पत्नी टेलेसा का अहम योगदान रहा है। अगले साल वह इस इवेंट में बतौर सोलो प्रतिभागी भाग लेंगे। इसमें भी चेरिटी के माध्यम से पैसा जुटाने का प्रयास किया जाएगा। जो भी पैसा एकत्रित होगा वह बिलासपुर में समाज कल्याण से जुड़े कार्यों पर खर्च किया जाएगा।