संसद का मॉनसून सत्र आज से, विपक्ष सरकार के खिलाफ ला सकता है अविश्वास प्रस्ताव

  • 18 Jul 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

बुधवार से संसद का मानसून सत्र शुरू हो रहा है। मानसून  सत्र 10 अगस्त तक चलेगा। सत्र के शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पत्रकारों को संबोधित करेंगे। कामकाज की गंभीरता दिखाने के लिए मोदी सरकार ने दोनों सदनों की कार्यसूची में पहले ही दिन आधा दर्जन से अधिक विधेयकों को एजेंडा में शामिल किया है। राज्यसभा में एक और लोकसभा में चार नए विधेयक पेश किए जाएंगे। इसके अलावा दोनों सदनों में एक-एक पुराने विधेयक को पारित कराने का प्रस्ताव भी एजेंडा में रखा गया है। ये सत्र भी हंगामेदार रहने की संभावना है।
 
विपक्षी पार्टियों ने मंगलावर को सर्वदलीय बैठक में इस बात के संकेत दे दिए थे कि वह देश से जुड़े तमाम मुद्दे उठाएंगे। इसमें महंगाई, मॉब लिंचिंग, किसानों की दुर्दशा और भ्रष्टाचार के मामले शामिल हैं। लोकसभा अध्यक्ष के द्वारा बुलाई सर्वदलीय बैठक में तमाम पार्टी के नेताओं ने अपनी बात रखते हुए यह तमाम मुद्दे सरकार के सामने रखे थे और कहा था इन मुद्दों पर चर्चा और बहस होनी चाहिए।

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने तो कल प्रधानमंत्री के सामने ही दिल्ली सरकार का मुद्दा उठाते हुए आरोप लगाया था कि केंद्र सरकार LG के डंडे से दिल्ली सरकार को चलाने की कोशिश कर रही है। दिल्ली सरकार को काम करने से रोका जा रहा है। आम आदमी पार्टी भी आज से शुरू हो रहे संसद के सत्र में दिल्ली से जुड़े मुद्दे को उठाएगी।

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल सर्वदलीय बैठक में साफ तौर से कहा था कि वह चाहते हैं जो मुद्दे यहां पर पार्टी के नेताओं ने उठाए हैं। वह सदन के अंदर भी उठाए ताकि सार्थक चर्चा हो सके। प्रधानमंत्री ने तमाम पार्टी के नेताओं से सदन चलने की अपील की थी।