पंजाब के बहाने मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा केंद्र सरकार किसानों के साथ

  • 11 Jul 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने अपनी कमर कस ली है। इसी कड़ी में बुधवार को पंजाब के मुक्तसर जिले के मलोट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान कल्याण रैली को संबोधित किया। मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार अब सीधे आम लोगों से जुड़ रही है। प्रधानमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत पंजाबी भाषा में की।

रैली में पीएम मोदी ने कहा कि सिख समुदाय आज सीमा की रक्षा हो या फिर खाद्य सुरक्षा हो हर जगह प्रेरणा दी है। पंजाब ने हमेशा खुद से पहले देश के लिए सोचा है। मोदी ने किसानों की तारीफ करते हुए कहा कि बीते चार साल में किसानों ने देश के अन्न भंडार से भर दिया है। गेंहू-धान-चीनी-कपास-दाल में हर जगह किसानों ने उत्पादन के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। किसान लगातार मेहनत करता आ रहा है, लेकिन किसानों पर दशकों तक ध्यान नहीं दिया गया।

पीएम ने कहा कि बीते सालों में कांग्रेस पार्टी पर किसानों ने भरोसा किया और उस पार्टी ने किसानों की इज्जत नहीं की। उन्होंने कहा कि हर तरह की सुविधाएं सिर्फ एक परिवार को दी गई और उनके लिए ही काम किया गया। देश के किसानों की मेहनत को दरकिनार किया गया।

कई सालों से कांग्रेस ने किसानों को दिया धोखा

मोदी ने कहा जब से हमारी सरकार आई है तभी से हमने किसान और जवान का ध्यान रखा और उन्हें किए हुए वादों को पूरा किया। उन्होंने कहा कि कई फसलों के MSP इतने बढ़ा दिए गए हैं जिससे लागत का सौ प्रतिशत मूल्य मिलना तय है। उन्होंने कहा कि कई फसलों पर अभी तक जितना भाव सरकार से मिलता था, अब करीब 1100 रुपए ज्यादा मिल सकेंगे। उन्होंने कहा कि अब एक क्विटंल धान पर लागत 1150 रुपए आती है और समर्थन मूल्य 1750 कर दिया गया है। अब किसानों को सीधे 50 फीसदी का लाभ मिलना तय है।

उन्होंने कहा कि मक्के दी रोटी और सरसों का साग दुनिया में ब्रांड पंजाब है, मक्के के एमएसपी में पौने तीन सौ रुपए की बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि जब से हमने ये फैसला लिया है तभी से कांग्रेसियों और उनके सहयोगियों की नींद उड़ी हुई है।