यह बाल मेला है पॉलिटिक्स का अड्डा नही, धूमधाम से पूरे होंगे सारे कार्यक्रम

  • 24 Jul 2018
  • Reporter: बिट्टू सूर्यवंशी

बाल मेला कमेटी की बैठक बुधवार को नगरोटा के ओबीसी भवन में आयोजित की गई। बाल मेले का आयोजन  26 और 27 जुलाई को किया जाएगा। इस मेले का आयोजन नगरोटा वेलफयेर सोसायाटी हर साल करवाती है। मेले के सफल आयोजन को लेकर कमेटी के पदाधिकारियों ने अपने विचार रखे और कार्यक्रम के आयोजन को अंतिम रूप दिया गया। इस दौरान सभी ने एक बात पर फोकस किया कि जिसे जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी वह उसे पूरी तरह से निभाएगा।

'बाल मेला किसी एक व्यक्ति का नही'

बैठक को संबोधित करते हुए मेला कमेटी के प्रधान मान सिंह चौधरी ने कहा कि बाल मेला किसी व्यक्ति विशेष का नही है। यह पूरे प्रदेश का मेला है। कुछ लोग इसे असफल बनाने में लगे है, लेकिन कमेटी इस साल मेले का आयोजन पहले से भी बेहतर तरीके से करेगी। उन्होंने कहा कि जो लोगों समाज की भलाई के काम को रोकने का प्रयास कर रहे है,और यह कह रहे है कि इस साल बाल मेले का आयोजन नही होगा। ऐसे लोग कभी भी समाज का भला नही कर सकते।

'यह जनता है सब जानती है'

मेला कमेटी के चीफ पैटरन पूर्व मंत्री जीएस बाली ने कहा कि जो लोग बाल मेले के आयोजन को रूकवाना चाहते है वह सिर्फ गुमराह करने का काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि वही लोग गुमराह होते है जो होना चाहते है। उन्होंने कहा कि यह जनता है सब जानती है। बाल मेले के दौरान मेडिकल कैंप नगरोटा के स्कूल में लगाने की अनुमति देने के लिए उन्होंने सरकार का धन्यावाद किया। उन्होंने कहा कौन रूकवाना चाह रहा था,कौन क्या करना चाह रहा था अब इसका कोई मतलब नही रह जाता। उन्होंने कहा कि अनुमति मिल गई है अब ज्यादा सोचने की जरूरत नही है,अब वह सोचें जो मेले के आयोजन को रूकवाना चाह रहे थे, कि अब क्या हुआ।

जीएस बाली ने कहा कि पिछले 18 सालों मे इस मेले को लेकर कभी भी कोई राजनीति नही हुई, लेकिन इस बार जो राजनीति की गई वह ठीक बात नही थी। उन्होंने कहा कि हमने कभी भी यह नहीं कहा कि किसी को वोट डालो या नही। बाल मेले के दौरान किसी भी पार्टी का झंड़ा नही लगता सिर्फ बाल मेले का झंड़ा लगाया जाता है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने यह अफवाह फैलाई कि बाल मेला नही हो रहा है इससे सबको पता चला कि मेला हो रहा है।

'फ्री मेडिकल कैंप में करवाएं चेकअप'

जीएस बाली ने बताया कि मेले में मेडिकल कैंप से लेकर पहले की तरह हर सुविधा उपलब्ध होगी। मरीज़ों की सर्जरी मुफ़्त होगी। इसके अलावा कान की 150 मशीनें ज़रूरतमंदों को बांटी जाएगी। साथ ही ख़राब नज़र वालों के चश्मा भी चेकअप के बाद फ़्री में दिया जाएगा। साथ ही हैपेटाइटस बी और सी, ऑर्थो, नेफरोलॉजी, ब्लड-शूगर, लीबर, किड़नी और गेस्ट्रो की जांच भी की जाएगी।

'ब्लाइंड लोगों को मिलेंगे स्पेशल मोबाइल'

इस बार मेडिकल कैंप में ब्लाइंड लोगों के लिए स्पेशल मोबाइल दिया जाएगा। यह मोबाइल विशेष तौर पर दिव्यांग लोगों के लिए बनाया गया है।

'बाल मेले में देश के टॉप कलास डॉक्टर करेंगे शिरकत'

26 और 27 जुलाई के आयोजित होने वाले बाल मेले के दौरान लगाए जा रहे मेडिकल कैंप में फ्री-मेडिकल कैंप में चेकअप करने के लिए देश के नामी डॉक्टर शिरकत कर रहे है। इनमें पद्दमश्री डॉक्टर योगेश चावला जाने माने हर्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर पद्मश्री योगेश चावला विशेष कैंप लगाएंगे और लोगों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा देंगे। साथ ही पीजीआई के शिशुरोग विशेषज्ञ के हेड KLN राव भी कैंप में सुविधाएं देंगे और बच्चों से जुड़ी बीमारियों का इलाज करेंगे।

 'रूस के कलाकार देंगे प्रस्तुति'

मेले के दौरान आयोजित की जाने वाली सांस्कृतिक संध्याओं के दौरान लोकल कलाकारों के आलावा, बॉलीबुड के गायक भी अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके आलावा रूस के कलाकार भी लोगों का मनाेरंजन करने के लिए नगरोटा आ रहे हैं। इस बार की सांस्कृतिक संध्याओं में दिल्ली और मुंबई का बैंड अपनी प्रस्तुति देंगे।