ब्लू व्हेल के बाद अब 'मोमो गेम' से जान को ख़तरा, ऐसे बनाती है शिकार

  • 20 Aug 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

ब्लू व्हेल गेम के बाद अब एक नए व्हाट्सएप गेम ‘मोमो’ ने कई देशों की चिंता बढ़ा दी है। यह खतरनाक गेम खासतौर से किशोरों और बच्चों को अपना निशाना बनाने की कोशिश में है। विशेषज्ञों ने दुनियाभर के माता-पिता को चेताया है कि यह व्हाट्सएप गेम ब्लू व्हेल गेम की तरह घातक साबित हो सकती है।

ब्लू व्हेल गेम की वजह से भारत समेत कई देशों में किशोरों और बच्चों द्वारा आत्महत्या करने के मामले सामने आए थे। अब व्हाट्सअप मंच पर उपलब्ध ‘मोमो’ से भी वैसा ही खतरा पैदा होने की आशंका जताई जा रही है। इस गेम के जरिए यूजर को हिंसक तस्वीरें भेजी जाती हैं। अगर यूजर इसे खेलने से मना करता है, तो उसे धमकाने की भी कोशिश की जाती है। इस गेम के लिए जो डरावनी तस्वीर इस्तेमाल की जा रही है, उसे जापानी कलाकार मिदोरी हायाशी ने बनाया था। हालांकि मिदोरी का इस गेम से कोई लेना-देना नहीं है।

अर्जेंटीना में 12 वर्षीय बच्ची की मौत

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में एक 12 साल की लड़की की संदिग्ध मौत के पीछे इसी गेम को माना जा रहा है। पुलिस भी मामले की जांच में जुट गई है। पुलिस को शक है कि किसी ने बच्ची को अपनी जान लेने के लिए उकसाया है।

आत्महत्या का वीडियो अपलोड करने की कोशिश

अनुमान के मुताबिक एक 18 वर्षीय लड़के ने लड़की से मुलाकात की थी। लड़की के फोन में व्हाट्सएप पर हुई बातचीत को खंगाला जा रहा है। पुलिस का यह भी मानना है कि मोमो गेम की चुनौती के तहत बच्ची ने संभवत: आत्महत्या का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने की भी कोशिश की थी। अर्जेंटीना में प्रशासन ने इस संबंध में लोगों को जागरूक करने की मुहिम भी शुरू कर दी है।

एक नहीं कई खतरे

साइबर सुरक्षा से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो इस तरह के गेम से एक नहीं बल्कि कई खतरे हैं। अपराधी इस गेम के माध्यम से नाबालिग और युवाओं को फंसाते हैं। इसके बाद वे निजी जानकारी चुराने, आत्महत्या के लिए उकसाने, ब्लैकमेल करने, फिरौती मांगने में इसका इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं इस तरह की गेम से बच्चे तनाव से घिरकर अवसाद के शिकार भी हो सकते हैं।

ब्लू व्हेल ने ली थी कई जान

-130 से ज्यादा जान गई ब्लू व्हेल की वजह से
-इस गेम के तहत खुद को हर रोज किसी न किसी तरह से नुकसान पहुंचाना होता था
-50वें दिन खुद की जान लेने के साथ यह गेम खत्म होती थी