शिमला: हिमुडा कॉलोनी में डंगा धंसा, कई घरों पर मंडराया खतरा

  • 11 Aug 2018
  • Reporter: पी. चंद

शिमला में बीते कई दिनों से हो रही बारिश से अब कई जगहों में जमीन धंसने लगी है। शिमला के विकासनगर की हिमुडा कॉलोनी में डंगा धंसने से कई भवनों को खतरा पैदा हो गया है। कॉलोनी के ब्लॉक नंबर सी-20 से सटा डंगा बारिश के कारण पूरी तरह से धंस गया है।

डंगा धंसने से ब्लॉक में रहने वाले पांच परिवार संकट में आ गए हैं। साथ ही आसपास के दूसरे भवनों को भी खतरा पैदा हो गया है। पिछले हफ्ते भी इसी कॉलोनी में डंगा धंस गया था। भवन में रह रहे लोग डर के साए में जीने को मजबूर हैं। वहीं, भवन के आगे एक बड़ा से पेड़ है जो कभी भी गिर सकता है। डंगा धंसने से इस पेड़ की जड़ें हिल गई हैं, अगर ये पेड़ गिरता है तो भवन भी धराशायी हो सकता है।

बिल्डिंग में रहने वाले लोगों का कहना है कि अभी भवन में पांच परिवार रहते हैं। तीन फ्लैट फिलहाल खाली करवा दिए गए हैं। बिल्डिंग के आगे दरारें आने से भवन कभी भी गिर सकता है। यही नहीं आसपास के भवनों  को भी इससे खतरा पैदा हो गया हैं। उनका कहना है कि कई बार नगर निगम और वन विभाग से पेड़ को काटने की गुहार लगाई गई, लेकिन उन्होंने उनकी एक न सुनी। जिसके चलते अब जमीन धंस रही है और भवन को खतरा पैदा हो गया है।

वहीं, नगर निगम के महापौर उप महापौर ने भी इस क्षेत्र का दौरा कर खतरा बने पेड़ को काटने के निर्देश जारी कर दिए हैं। डिप्टी मेयर ने हिमुडा और वन अधिकारियों से बात कर पेड़ को तुरंत हटाने के निर्देश दिए हैं । डिप्टी मेयर राकेश शर्मा ने कहा कि कई भवन इस पेड़ की जद में आ सकते हैं, इसलिए पेड़ को काटने के लिए वन विभाग को निर्देश दिया गया है।