आज क्रिकेट के मैदान पर भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान, इतिहास बरकरार रखने उतरेगी टीम इंडिया

  • 19 Sep 2018
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

क्रिकेट के लिहाज से आज भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस के लिए बड़ा दिन है। दुबई में खेले जा रहे एशिया कप (Asia Cup) में आज सबसे बड़ा मुकाबला है। भारत और पाकिस्तान (India Vs Pakistan) आज शाम आमने-सामने होंगे।

पिछले साल खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी के बाद आज दोनों देश पहली बार आमने-सामने होंगे। उस मैच में पाकिस्तान ने भारत को मात दी थी और अब इरादे इसका बदला लेने से है। कहा जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस मैच को देखने दुबई जा सकते हैं।

मैच से पहले ही पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने कहा है कि उनके खिलाड़ी इस मैच को एक अन्य किसी मैच की तरह ही लेंगे। उन्होंने कहा कि भारत-पाकिस्तान मैच में हमेशा दबाव रहता है। हमने खिलाड़ियों से कहा दिया है कि यदि वे टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं तो उन्हें प्रत्येक मैच को भारत-पाकिस्तान मैच की तरह लेना होगा। यहां दबाव तो है, लेकिन हम चाहते हैं कि इसका प्रभाव हमारे ऊपर न पड़े और हम अच्छा प्रदर्शन करें।"

उन्होंने कहा, "एक खिलाड़ी के रूप में हम भारत-पाकिस्तान को सामान्य रूप से देखते हैं, लेकिन जब मैच होता है और टीवी पर इसकी चर्चा होती है तो इसके प्रचार का प्रभाव पड़ता है।"

हांगकांग से मुश्किल से जीता भारत!

मंगलवार को भारत और हांगकांग के बीच खेले गए मुकाबले में जीत तो भारत की हुई।  लेकिन एक समय ऐसा था कि सांसें अटक गई थी।  इसी बात का फायदा पाकिस्तान भी लेना चाहेगा। क्योंकि अगर हांगकांग के सामने ही टीम इंडिया की हालत इतनी खराब हो सकती है तो पाकिस्तान से मुकाबला टक्कर भरा होगा।

बिन कोहली कैसे जीतेगा इंडिया?

कोहली के न रहते हुए रोहित के ऊपर जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्हें न सिर्फ अपने बल्ले से रन निकालने होंगे बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी अपनी रणनीतियों में पैना पन रखना होगा। रोहित के अलावा बल्लेबाजी में शिखर धवन के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी। कोहली के बाद बीते कुछ वर्षो में इन दोनों ने भारतीय बल्लेबाजी को मजबूती से संभाला है और अब इन दोनों को एक और कड़ी परीक्षा का सामना करना होगा।

ओपनरों के बाद मिडिल ऑर्डर पर भी जिम्मेदारी बढ़ेगी और वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी परफॉर्म करना ज़रूरी हो जाता है। धोनी के पास इस तरह के मैच खेलने का सबसे ज्यादा अनुभव है और यही अनुभव मैदान पर काम भी आएगा।

सट्टा बाजार में भारत पहली पसंद

एशिया कप की सबसे बड़ी टक्कर के लिए सट्टा बाजार में भी हलचल तेज है। सट्टा बाजार भारत की जीत पर दांव लगा रहा है। सट्टा बाजार में भारत का भाव 70 पैसे है, यानी अगर आप भारत की जीत पर एक रुपया लगाते हैं तो आपको एक रुपये 70 पैसे मिलेंगे। वहीं पाकिस्तान का भाव एक रुपये 38 पैसे है। मतलब ये कि पाकिस्तान की जीत पर अगर आपक एक रुपया लगाएंगे तो आपको दो रुपये 38 पैसे मिलेंगे।