सिर्फ मिठी ही नहीं दवा भी है मिश्री, जानिए इसके फायदे

  • 29 Jan 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

आम तौर पर मिश्री का प्रयोग भोजन के बाद पाचन के लिए किया जाता है। मिश्री सिर्फ आपके मुंह के स्वाद को अच्छा ही नहीं करती है, बल्कि सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है। आप अगर मिश्री का सेवन रेस्टोरेंट में खाने के बाद ही करते आए हैं, तो अब इसको अपनी डाइट में भी शामिल कर लें।

मिश्री खाने के फायदे

1. खांसी-जुकाम- ठंड में अक्सर लोगों को खांसी- जुकाम की समस्या सताती है। ऐसे में मिश्री के पाउडर में काली मिर्च का पाउडर और घी मिलाकर पेस्ट बना लें और रात के समय इसका सेवन करें। इसके अलावा मिश्री और काली मिर्च के पाउडर का सेवन गुनगुने पानी के साथ करने से भी खांसी में आराम मिलता है।

2. हीमोग्लोबिन- शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से खून की कमी होती है, कमजोरी का एहसास होता है, कई लोगों को चक्कर भी आते हैं। लेकिन मिश्री में इन सभी समस्याओं का समाधान छुपा है। नियमित तौर पर मिश्री का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर तो बढ़ता ही है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही बना रहता है।

3. बेहतर डाइजेशन- मिश्री का सेवन सौंफ के साथ करने से डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है। इसमें डाइजेस्टिव गुण मौजूद होते हैं, जिससे खाना जल्दी और आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है।

4. एनर्जी बूस्टर- मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मिश्री के सेवन से शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

5. नाक से खून आने की समस्या- कई लोगों को नाक से खून आने की समस्या होती है। मिश्री से तुंरत ही नाक से खून आना बंद हो जाता है।