CBSE दसवीं परीक्षा में बड़ा बदलाव, मैथ्स के होंगे 2 पेपर

  • 11 Jan 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं की परीक्षा को लेकर बड़ा बदलाव किया हैं। बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर कहा कि साल 2020 से 10वीं कक्षा में सब्जेक्ट के दो स्तरों की पढ़ाई शुरू की जाएगी और इसकी परीक्षा भी दो स्तर पर होगी। यह फैसला इस विषय को लेकर छात्रों के तनाव को कम करने के लिए लिया गया है। हालांकि 9वीं कक्षा के लिए इस तरह का कोई बदलाव नहीं है।

साल 2020 से होने वाली सीबीएसई की 10वीं क्लास की परीक्षा में मैथ्स के 2 पेपर होंगे। छात्रों को अपनी योग्यता के मुताबिक अपनी मर्जी से दोनों से कोई एक पेपर देने का विकल्प होगा। यह जानकारी सीबीएसई की ओर से जारी एक सर्कुलर के माध्यम से दी गई है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2020 से दो तरह की पढ़ाई करनी होगी जिसमें एक बेसिक मैथ और दूसरी स्टैंडर्ड मैथ होगी।

सर्कुलर में बोर्ड ने अपनी योजना को शेयर किया है जिसमें छात्रों की बेसिक मैथ और स्टैंडर्ड मैथ की समझ के बारे में बताया गया है। गणित के मौजूदा लेवल को मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड लेवल कहा जाएगा और वहीं आसान लेवल को बेसिक मैथमेटिक्स कहा जाएगा। छात्र इन दो लेवल में से मैथ के लेवल का चुनाव कर सकते हैं। यह चुनाव अक्टूबर या नवंबर महीने में किया जा सकेगा।

मैथमेटिक्स-स्टैंडर्ड उन छात्रों के लिए होगा जो 11वीं और 12वीं में मैथ्स रखना चाहते हैं और मैथ्स का बेसिक लेवल उन छात्रों के लिए होगा जो आगे मैथ्स से पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं।