बज्रेश्वरी माता मंदिर में श्रद्धालुओं ने चढ़ाया 30 क्विंटल से अधिक दूध

  • 07 Jan 2019
  • Reporter: मृत्युंजय पुरी, धर्मशाला

कांगड़ा स्थित बज्रेश्वरी माता मंदिर में सोमवार तक 30 क्विंटल से भी ज्यादा दूध श्रद्धालुओं द्वारा माता के चरणों में अर्पित किया जा चुका है। मंदिर के पुजारी पिछले लगभग चार दिनों से मक्खन बनाने में जुटे हुए हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए मंदिर के वरिष्ठ पुजारी उमेश शर्मा और मंदिर ट्रस्टी राम प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस बार श्रद्धालुओं ने 30 क्विंटल से भी ज्यादा दूध माता के चरणों में अर्पित किया है, जो कि पिछले वर्षों के मुकाबले एक रिकॉर्ड चढ़ावा है। उन्होंने कहा कि अब तक लगभग 15 क्विंटल दूध से पुजारी वर्ग द्वारा मक्खन बनाया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि माता के चरणों में अर्पित किए गए दूध का मक्खन बनाकर मकर संक्रांति वाले दिन माता की पिंडी में चढ़ाया जाएगा। माता की पिंडी पर इस मक्खन का लेप सात दिनों तक रोजाना चढ़ाया जाएगा। उसके पश्चात उसे उतार कर प्रसाद के तौर पर श्रद्धालुओं में वितरित कर दिया जाएगा।

पुजारी ने बताया कि माता की पिंडी से उतरने के पश्चात मक्खन का प्रसाद एक दवाई का काम करता है। इससे चर्म रोग सहित कई रोगों में प्रयोग किया जाता है। इसके प्रयोग करने से कई बीमारियों का समूल नाश हो जाता है।