1 फरवरी से DTH नियम में हुआ ये नया बदलाव, अब इस तरह से देने होंगे पैसे

  • 30 Jan 2019
  • Reporter: डेस्क

ट्राई के आदेश के मुताबिक 1 फरवरी से TV देखने का अनुभव बदल जाएगा। 31 जनवरी 2019 को ट्राई डेडलाइन दी गई है। इसके लिए यूजर्स के पास कंपनियां मैसेज भेज रही हैं।आप अला कार्टे का भी नाम सुन रहे होंगे। जिसका मतलब है कि आप अपने हिसाब से चैनल के पैसे दे सकते हैं। यानी जो देखना है, उसी के पैसे देने होगें।

आपको जानने चाहिए ये प्वॉइंट्स

1.  नए रेग्यूलेशन के तहत  अला कार्टे मेथड को जरूरी कर दिया गया है। बेस पैक में 100 चैनल का स्पेस मिलेगा और इनमें फ्री टु एयर चैनल्स भी होंगे। इसके लिए आपको 130 रुपये और सर्विस टैक्स देने होंगे।

2.  100 चैनल के स्पेस में आप पेड चैनल रख सकते हैं और इसके लिए हर चैनल के लिए अलग अलग से पैसे देने होंगे। हर चैनल की कीमत फिक्स कर दी गई है।

3.  अगर बेस पैक से ज्यादा चैनल आपको चाहिए तो आपको अलग से पैसे देने होंगे। डीटीएच ऑपरेटर्स खुद से तैयार किए गए भी कस्टमाइज्ड प्लान बेच रहे हैं आप इनमें से भी चुन सकते हैं।

4.  एचडी चैनल एसडी चैनल के मुकाबले महंगे होंगे। हालांकि बेस पैक में एचडी और एसडी चैनल का स्पेस होगा।

5.  अगर आप सिर्फ फ्री टु एयर चैनल ही देखना चाहते हैं तो आपको नेटवर्क कैपेसिटी यानी चैनल स्पेस के लिए कम से कम 154 रुपये देने होंगे।

6.  31 जनवरी से पहले आप प्लान चुन लें, केबल ऑपरेटर डीटीएच सर्विस से बात कर लें और जानकारी हासिल कर लें।

7.  ट्राई की वेबसाइट पर एक वेब बेस्ड ऐप्लिकेशन है इसे यूज करके आप ये जान सकते हैं कि किस चैनल की कीमत क्या है। यहां आप अपने हिसाब से चैनल जोड़ कर ये देख सकते हैं कि आपको टोटल कितने पैसे देने होंगे।

8.  अगर आपने डीटीएच ऑपरेटर्स से लंबे समय वाला प्लान लिया है तो आप इसे जारी रख सकते हैं जब तक ये एक्सपायर न हो। इसके बाद नया प्लान शुरू होगा। हालांकि 31 जनवरी तक आपको बेस पैक डिसाइड कर लेना होगा।

9.  अगर सर्विस प्रोवाइडर 72 घंटे में आपकी समस्या नहीं सुलझाता है तो कस्टमर्स को उस समस्या के समाधान के लिए एक्स्ट्रा पैसे देने की जरूरत नहीं होगी।