नमक के ये टोटके ला सकते हैं आपके जीवन में खास बदलाव

  • 31 Jan 2019
  • Reporter: डेस्क

नमक का उपयोग हमारे रोजमर्रा के जीवन में कई तरह से होता है। लेकिन, क्या आप जानते है कि नमक टोटकों के लिए भी जाना जाता है। हमारे जिंदगी में तमाम तरह के बदलाव आते हैं। इनमें से कुछ बदलाव सकारात्मक होते है तो कुछ नकारात्मक। सकारात्मक बदलाव से जीवन में सुख और चैन की प्राप्ति होती है, वहीं नकारात्मक बदलाव से जीवन में कई तरह की परेशानियां आती हैं। इन परेशानियों को दूर करने के लिए नमक अहम भूमिका निभाता है और इसे इस्तेमाल करके लोग परेशानियों से कुछ हद तक राहत पा सकते हैं। हालांकि, कई लोग सिर्फ इसे अंधविश्वास का नाम देते हैं, लेकिन कई ज्ञानियों की मानें तो सच में नमक के कुछ टोटके जीवन में कुछ बदलाव ला सकते हैं।

1. परिवार में कलेश दूर करने के उपाय

   घर में परिवार के सदस्यों के बीच प्यार और सुख बनाए रखने के लिए घर के शयनकक्ष में सेंधा या खड़े नमक का एक टुकड़ा जरूर रखना चाहिए।

2. धन लाभ के उपाय

   अगर आप चाहते हैं कि आपके घर पर कभी पैसे का प्रवाह न रूके तो इसके लिए कांच के एक गिलास में नमक और पानी मिलाकर घर के नैऋत्य (दक्षिण-पश्चिम) कोने में रख दें। हर हफ्ते नमक और पानी बदलते रहें।

3. शनि के प्रकोप से बचने के लिए

   अगर आपके ऊपर शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या का प्रकोप चल रहा तो कभी भी भूलकर भोजन में ऊपर से नमक नहीं डालना चाहिए। शनि के प्रकोप से बचने के लिए सेंधा नमक का दान करना चाहिए।

4. अच्छी सेहत के लिए नमक का टोटका

   अगर घर पर किसी सदस्य को कोई गंभीर बीमारी है तो इस समस्या को दूर करने के लिए नमक का टोटका बड़े काम को होता है। बीमार व्यक्ति के सिरहाने के पास कांच के एक बर्तन में नमक रखें। धीरे-धीरे सेहत में सुधार होने लगेगा।

5. वास्तुदोष दूर करने के लिए

   अगर आपके घर पर कोई वास्तुदोष है तो इसे दूर करने के लिए पानी की बल्टी में नमक मिलाकर पोछा लगाएं। इसके अलावा बाथरूम में नमक का टुकड़ा रखने से भी वास्तुदोष दूर होता है।