बगदादी के बाद आईएस का प्रवक्ता हसन अल मुजाहिर भी हुआ ढेर

  • 29 Oct 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

अमेरिकी सेना की कार्रवाई में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के सरगना अबु बकर अल बगदादी के मारे जाने के एक दिन बाद आतंकी संगठन का बड़ा नेता और प्रवक्ता हसन अल मुजाहिर भी मारा गया। बगदादी के बाद मुजाहिर को ही उसका उत्तराधिकारी माना जा रहा था, लेकिन उसके मारे जाने के बाद अब्दुल्ला कार्दश को नया सरगना घोषित किया गया है।

सीरिया के कुर्दिश नेता के मुताबिक, अमेरिकी एयर स्ट्राइक में मुजाहिर की मौत हुई। वह उस समय तेल टैंकर में छिपकर उत्तर सीरिया जा रहा था, जब टैंकर हवाई हमले की चपेट में आ गया। कुर्दिश लड़ाकों के प्रमुख मजलूम अब्दी ने रविवार को ट्विटर पर लिखा, रविवार को अमेरिकी सेना और उनके लड़ाकों के संयुक्त कार्रवाई में अल मुजाहिर मारा गया। हालांकि अमेरिकी अधिकारियों ने फिलहाल मुजाहिर के मारे जाने की पुष्टि नहीं की है। मुजाहिर ने अपना आखिरी बयान मार्च में दिया था, जब न्यूजीलैंड की मस्जिद पर हमला हुआ था।  

उत्तराधिकारियों पर भी हमारी नजर: ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि बगदादी के मारे जाने के बाद अब हमारी नजरें उसके उत्तराधिकारियों पर हैं और उनके बारे में हम अच्छी तरह जानते हैं। एक सवाल के जवाब में ट्रंप ने कहा कि इस साल की शुरुआत में अमेरिकी सेना ने ओसामा बिन लादेन के बेटे हमजा को मार गिराया था। उसे मारना बड़ी उपलब्धि थी, लेकिन यह उससे भी बड़ी उपलब्धि है। लादेन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले से बड़ा आतंकी बना था, लेकिन बगदादी ने पूरे इलाके पर कब्जा कर एक देश बना लिया था।

बगदादी का मारा जाना पूरी दुनिया के लिए बड़ी सफलता: अमेरिका

उत्तर पश्चिम सीरिया में अमेरिकी हमले में मारा गया मोस्ट वांटेड आतंकी अबु बकर अल बगदादी का मारा जाना अमेरिका समेत पूरी दुनिया के लिए बड़ी कामयाबी है। अमेरिका के रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने इसे आतंक के खिलाफ लड़ाई में बहुत बड़ी जीत करार दिया। उन्होंने कहा कि इस साल की शुरुआत में हमने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर इस्लामिक स्टेट (आईएस) को शिकस्त दी थी, अब उसका सरगना भी मारा गया। आतंकवाद के शिकार लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण घटना है।

एस्पर उन चुनिंदा लोगों में शामिल थे, जिन्होंने व्हाइट हाउस से बगदादी के खिलाफ ऑपरेशन को लाइव देखा। एस्पर ने कहा कि यह अमेरिका और पूरी दुनिया के लिए यादगार दिन है। शनिवार देर रात अमेरिका के विशेष बल ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्देश पर बगदादी को जिंदा पकड़ने या उसे मार गिराने के अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दिया।