रोहित शर्मा ने ठोका पहला दोहरा टेस्ट शतक, तोड़े विश्व क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स

  • 20 Oct 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

भारत-दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रांची में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट में रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक ठोक दिया है। टेस्ट के पहले दिन रोहित ने शानदार शतक जड़ा था। रोहित इस सीरीज में दो शतक जड़ चुके हैं और आज अपने तीसरे शतक को दोहरे में तब्दील किया। रोहित ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर के दो हजार रन भी पूरे कर लिए हैं और साथ ही टेस्ट मैच की एक सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। रोहित ने अपनी डबल सेंचुरी में 28 चौके और पांच छक्के लगाए।

दोहरे शतक के साथ रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में 500 रन बनाने वाले पांचवे भारतीय ओपनर बन गए हैं। हिटमैन से पहले विनोद मांकड़, बुद्धी कुंदेरम, सुनील गावस्कर और वीरेंद्र सहवाग ने एक टेस्ट सीरीज में पांच सौ रन बनाए हैं। गावस्कर ने ये कारनामा पांच बार किया है। उन्होंने पांच टेस्ट सीरीज में पांच सौ रन बनाए थे। रोहित ने इस सीरीज में अब तक 529 रन बनाए हैं।

रोहित के दोहरे शतक साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की ओर से तीन दोहरे शतक लग चुके है। विशाखापट्टनम टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक ठोका था। पुणे में विराट कोहली ने और रांची में हिटमैन रोहित शर्मा ने डबल सेंचुरी ठोक दी। 1955-56 के बाद पहली बार भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने एक साल में तीन दोहरे शतक बनाए हैं। 1955-56 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने ये रिकॉर्ड कायम किया था।