प्रदेश सरकार खेल और खिलाड़ियों के विकास के लिए दृढ़ संकल्प: वीरेंद्र कंवर

  • 15 Oct 2019
  • Reporter: पी.चंद

वर्तमान समय में खेल न केवल शारीरिक स्वास्थ्य अपितु भविष्य निर्माण के लिए आवश्यक कार्य के रूप में उभर कर आया है। ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री व प्रदेश वॉलीबॉल संघ के अध्यक्ष वीरेन्द्र कंवर ने आज यह विचार 60वीं राज्य स्तरीय सीनियर महिला एवं पुरुष वॉलीबॉल खेल प्रतियोगिता के समापन अवसर पर रामलीला मैदान रोहडू में अपने संबोधन में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार खेल व खिलाड़ियों के विकास के लिए दृढ़ संकल्प है। खेल विकास योजना के तहत प्रदेश के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में खेल मैदानों का निर्माण किया जा रहा है। खेलों से जुड़े अन्य आधारभूत ढांचों का सुदृढ़ीकरण कर खिलाड़ियों को प्रदेश में प्रोत्साहन प्रदान किया जा रहा है। पंचायत स्तर पर बहुउद्देशीय आउटडोर स्टेडियम व छोटे-छोटे मैदानों का निर्माण कर ग्रामीण क्षेत्र की खिलाड़ियों को आगे आने के लिए अवसर प्रदान किए जा रहे हैं।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि गांव के लोगों की प्राथमिकताओं को पूरा करना तथा उनके कार्यों में गुणवत्ता लाने के लिए पंचायती राज ग्रामीण विकास विभाग द्वारा अनेक योजनाएं आरम्भ की गई है। गांव के तहत बड़े-बड़े चेक डैम व तालाब बनाकर जल को संरक्षित कर गांव में जल स्तर को बढ़ाने और वनों के विकास एवं विस्तार के लिए अनेकों योजनाओं के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांव के गरीब परिवारों को आजीविका के साधन के रूप में ग्रामीण कार्यों के तहत आने वाले कृषि, मौन पालन, बकरी पालन तथा बागवानी कार्य को चयनित कर उनकी आर्थिकी बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने जिला शिमला वॉलीबॉल एसोसिएशन को इस भव्य आयोजन के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि रोहडू के रामलीला मैदान की चारदीवारी हो ताकि भविष्य में विभिन्न खेल स्पर्धाओं के लिए इसे उपयोग में लाया जा सके। इसके लिए उन्होंने विभाग से प्राक्कलन तैयार कर तुरन्त सरकार को सौंपने के आदेश दिए ताकि इसके लिए शीघ्र पैसा उपलब्ध करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि रोहडू इंडोर स्टेडियम के शेष बचे हुए कार्य को शीघ्र पूरा करवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने इस अवसर पर वॉलीबॉल संघ की ओर से प्रकाशित स्मारिका का विमोचन भी किया। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय आयोजन में प्रदेशभर के लगभग 400 महिला एवं पुरूष खिलाड़ियों तथा कोच एवं विशेषज्ञों ने भाग लिया। जिला वॉलीबॉल संघ के अध्यक्ष विक्रम सिंह बांशटू ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा जिला वॉलीबॉल संघ की गतिविधियों से अवगत करवाया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे शमशेर सिंह बांशटू ने जिला वॉलीबॉल संघ को 2 लाख रुपये देने की घोषणा की।