कुल्लूः राशन न लेने पर डिजिटल राशन कार्ड हो जाएंगे ब्लॉक

  • 07 Nov 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

अगर कोई उपभोक्ता लंबे समय से उचित मूल्य की दुकानों में डिजिटल राशन कार्ड के माध्यम से राशन नहीं ले रहा है तो उसका डिजिटल राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। यदि ये उपभोक्ता उचित मूल्य की दुकानों से सस्ता राशन नहीं लेना चाहते हैं और स्वेच्छा से सब्सिडी छोड़ना चाहते हैं तो वे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग में आवेदन कर सकते हैं। जिला खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नियंत्रक पुरुषोत्तम सिंह ने बताया कि कुल्लू जिला में इस समय करीब 753 ऐसे राशन कार्ड धारक हैं, जिन्होंने पिछले नौ महीने से अपने राशन का कोटा नहीं लिया है। अगर ये जल्द ही डिपो से राशन नहीं लेते हैं तो इनके डिजिटल राशन कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इस समय कुल्लू जिला में कुल 113833 डिजिटल राशन कार्ड धारक हैं। इन्हें लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अनुदानित दरों पर राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है।
 
जिला नियंत्रक ने कहा कि जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक डिजिटल राशन कार्ड नहीं बनवाए हैं या अपने डिजिटल राशन कार्ड आधार नंबर से लिंक नहीं करवाए हैं, वे इनसे संबंधित प्रक्रिया तुरंत पूर्ण करवा दें। आधार लिंकेज के लिए राशन कार्ड धारक अपने और परिजनों के आधार नंबर 31 दिसंबर तक विभाग के निरीक्षक कार्यालय में जमा करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए विभाग के दूरभाष नंबर 01902-222535 पर संपर्क किया जा सकता है।