थाना कलां में एक महीने में शुरू होंगी आपातकालीन सेवाएं: वीरेंद्र कंवर

  • 20 Nov 2019
  • Reporter: रविंद्र, ऊना

ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने थाना कलां सीएचसी में एक महीने के भीतर आपातकालीन सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। आज कुटलैहड़ पब्लिक स्कूल के वार्षिक पारितोषिक वितरण कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में इलाके के मरीजों को ऊना जाना पड़ता है लेकिन अब इमरजेंसी सेवाएं थाना कलां में एक महीने के भीतर शुरू हो जाएंगी।

कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ के विकास के लिए पल-पल समर्पित कर रहे हैं। थाना कलां में अस्पताल के लिए 6 करोड़ रुपए की लागत से बड़ा भवन भी तैयार किया जा रहा है, जिसका टैंडर हो चुका है और नया भवन लगभग दो वर्ष के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा। नया भवन बनने से लोगों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश मंत्रिमंडल ने बरनोह में बड़ा क्षेत्रीय पशु अस्पताल स्वीकृत किया है, जिसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। साथ ही बरनोह में ही मुर्राह केंद्र के निर्माण का कार्य भी शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में ही 20 करोड़ रुपए की लागत से गोकुल ग्राम बनने जा रहा है, जिससे बेसहारा पशुओं की समस्या पर लगाम लग पाएगी।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि रोजगार आधारित शिक्षा आज की आवश्यकता है ताकि युवाओं को शिक्षा ग्रहण करने के बाद रोजगार के लिए न भटकना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने का प्रयास कर रही है। कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के गैहरा कोठी में अटल आदर्श विद्यालय बनने जा रहा है, जिसके लिए 100 कनाल भूमि का चयन कर लिया गया है।

स्कूल के कार्यक्रम में वीरेंद्र कंवर ने कहा कि बाल्य काल जीवन का स्वर्णिम दौर होता है। जीवन की सीख स्कूल में ही मिलती है। छात्रों को अपना लक्ष्य तय करना चाहिए और सफलता के लिए लक्ष्य के प्रति समर्पण आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पहाड़ी प्रदेश होने के बावजूद हमारे बच्चों में सामर्थ्य है और प्रतिभावान छात्रों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा रही है। ऊना सुपर-50 इसी दिशा में उठाया गया कदम है और पूरे प्रदेश में इसी तर्ज पर विद्यार्थियों को कोचिंग की सुविधा देने की योजना बनाई जा रही है।