Facebook और Twitter टक्कर देने के लिए आ गया WT: Social

  • 18 Nov 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

फेसबुक और ट्विटर ठीक ठंग से अपना काम नहीं कर पा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में फेसबुक में दिक्कत आने के बाद अब विकीपीडिया के को-फाउंडर Jimmy Wales ने एक नई सोशल मीडिया वेबसाइट WT: Social को लॉन्च कर दिया है। जो कि पहले से मौजूद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर को टक्कर दे सकती है। खास बात यह है कि WT: Social का मॉडल और डिजाइन फेसबुक और ट्विटर तुलना में बेहद अलग है और यह विश्वसनीयता का भी दावा करती है। नई वेबसाइट की दूसरी खासियत ये है कि इसका उपयोग करने के लिए यूजर्स को वेटलिस्ट में अपना नंबर आने का इंतजार करना होगा।

एंडगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार WT: Social पर यूजर्स निशुल्क साइन अप कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको वेटलिस्ट में इंतजार करना होगा, या फिर आप डोनेट करके भी साइनअप कर सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई दोस्त आपको इस वेबसाइट के लिए इनवाइट भेजता है तो भी आप साइनअप कर सकते हैं। एक महीने से कम समय में ही इस साइट से लगभग 50,000 लोग जुड़ चुके हैं।

जिम्मी वेल्स का कहना है कि WT: Social को विज्ञापनों की मदद से नहीं चलाया जाएगा। बल्कि ये विकीपीडिया की तरह ही डोनेशन के जरिए काम करेगा। इसके अलावा वेल्स ने यह भी कहा कि आमतौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का बिजनेस मॉडल विज्ञापन से ही चलता है, जिसकी वजह से परेशानी भी होती है। ऐसे में कंटेंट उतना अच्छा नहीं होता, जितना होना चाहिए। रिपोर्ट के अनुसार WT: Social को लेकर जिम्मी वेल्स का कहना है कि यह सोशल मीडिया पर उन खामियों को दूर करेगी जिन्हें Facebook और Twitter ने नजरअंदाज किया है।