हमीरपुर: दरकोटी से टोनी देवी तक NH-70 का नक्शा गायब, विभाग में मचा हड़कंप

  • 07 Nov 2019
  • Reporter: नवनीत बत्ता

नेशनल हाइवे-70 जोकि जालंधर से मंडी के लिए बनना है उसका बीच रास्ते से नक्शा गायब हो गया है। एक तरफ एनएच का काम जारी है वहीं दूसरी तरफ दरकोटी से लेकर टोनी देवी बाजार तक का नक्शा गायब है। अचानक इस तरह से नक्शे के गायब होने से विभाग की कारगुजारी पर भी कई तरह के सवाल से उठने लगे हैं। नक्शा न होने से राष्ट्रीय उच्च मार्ग के निर्माण कार्य के लिए भू अधिग्रहण का कार्य लटका हुआ है।

मार्ग अधिनियम में आने वाली भूमि का नक्शा अचानक गायब हो गया है यह आजकल हमीरपुर में चर्चा का विषय बना हुआ है। राजस्व विभाग की गलती के कारण सरकारी कार्यालयों में रखे रखे नक्शे गायब होना रिकॉर्ड की सुरक्षा पर सवाल खड़ा कर रहा है। दूसरा सवाल यह भी खड़ा होता है कि विभाग ने इस रोड का डिजिटल मैप अभी तक तैयार क्यों नहीं किया और इसके तैयार न करने के पिछे क्या कारण हैं। वहीं, इस बारे में जगदीश कानगो अधिशासी अभियंता नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने बताया कि नक्शा गायब नहीं हुआ है। हालांकि पिछले 3 दिनों से विभाग के सभी अधिकारी नक्शे को ढूंडने में लगे हुए हैं।

गौरतलब है कि यह वही एनएच है जो पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के विधानसभा क्षेत्र से होकर गुजरेगी और खुद प्रेम कुमार धूमल और उनके बेटे और केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस सड़क को जल्दी से जल्दी पूरा करवाने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हुए हैं। यही कारण है कि एक तरफ जहां इसके निर्माण को लेकर भूमि अधिग्रहण का काम जारी है, वहीं नक्शा गायब होने से अब विवाग के हाथ पांव फूलने लगे हैं।