बाल दिवस पर GS बाली ने नेहरू को किया याद

  • 14 Nov 2019
  • Reporter: डेस्क

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जीएस बाली ने बाल दिवस के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू को याद किया। अपने फेसबुक पोस्ट के माध्यम से जीएस बाली ने कुछ जानकारी सांझा किये जिसमें मुख्य रूप से नेहरू और उनके जीवन के बारे में कहा गया था। साथ ही उन्होंने नेहरु की जयंती पर उन्हें नमन भी किया।

अपने फेसबुक वॉल पर जीएस बाली ने लिखा कि 'नेहरू के बारे में सरदार पटेल ने कहा था कि नेहरू भारत के ऐसे नायक हैं जिनकी उपलब्धियां और जीवन खुली किताब की तरह हैं। और भारत को एक आत्मनिर्भर राष्ट्र के रूप में गर्व के साथ दुनिया के सामने खड़ा करेंगी।'

इस दौर में भारत का इस्पात उत्पादन नगण्य था, उस दौर में उन्होंने विक्रम साराभाई के साथ मिलकर अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय समिति के गठन की कल्पना की थी। उस समय परमाणु विज्ञान की अनिवार्यता के बारे में उन्होंने सिर्फ सोचा ही नहीं, 1948 में होमी जहांगीर भाभा के नेतृत्व में परमाणु ऊर्जा आयोग और 1950 में राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थानों (आईआईटी) की नींव रखी सीएसआईआर और डीआरडीओ समेत 45 से भी ज्यादा प्रयोगशालाएं और संस्थान स्‍थापित किए।

नेहरू जी ने कहा था " बिजली पैदा करने वाले सिचाईं करने वाले यह यह बांध और ऐसी प्रगतिशील परियोजनाएं ही अब आधुनिक भारत के मंदिर हैं।" आधुनिक भारत के शिल्पकार प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती पर नमन।