छात्रों को राहत भरी खबर, पेपर सेटिंग में होगा बदलाव, अब 20 फीसदी सवाल ही होगें कठिन

  • 14 Nov 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने लाखों बच्चों को बड़ी राहत दी है। शिक्षा बोर्ड की पेपर सेटिंग में बदलाव करने जा रहा है। अब बच्चों को एग्जाम में कठिन सवालों के अलावा आसान और एवरेज सवाल भी पूछे जाएंगे। यह जानकारी बोर्ड के चेयरमैन सुरेश सोनी दी है।

उन्होंने बताया कि इस बार बोर्ड 10वीं और 12वीं के प्रश्न पत्रों को नए पेटर्न से तैयार करने जा रहा है। इसमें 40 फीसदी एवरेज सवाल, 40 फीसदी आसान, और 20 फीसदी कठिन सवाल डाले जाएंगे ताकि छात्र आसानी से इन सवालों को हल कर सकें। कोई भी सवाल ऑउट ऑफ सिलेबस नहीं होगा।

चैयरमेन ने कहा कि इसके लिए विभिन्न स्थानों पर कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। सबसे पहले प्रश्न बैंक तैयार किया जाएगा। उसके बाद पेपर सेटिंग की जाएगी। इसके लिए टीचरों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। इस काम को करने के लिए शिक्षकों को दो टीमें बनाई जाएंगी। एक टीम प्रश्न पत्र तैयार करेगी और दूसरी टीम इन प्रश्न पत्रों को चेक करेगी।

वहीं, सुरेश सोनी ने बताया कि विंटर वैकेशन स्कूलों में होने वाली 5वीं और 8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डाइट सैंटरों और जिला उपनिदेशकों को प्रश्न पत्र पहुंचा दिए गए हैं।