सुंदरनगर: बिजली का बिल न भरने वाले 300 उपभोक्ताओं पर विभाग करने जा रहा कड़ी कार्रवाई

  • 09 Nov 2019
  • Reporter: सचिन शर्मा

विद्युत उपमंडल सुंदरनगर बिजली का बिल न भरने वाले 300 उपभोक्ताओं पर शख्त कार्रवाई करने जा रहा है। विभाग ने इन विभिन्न डिफाल्टरों को नोटिस भी जारी कर दिए गए हैं और 18 नवंबर तक बिल जमा न करवाने की सूरत में उनके बिजली के कनेक्शन काट दिए जाएंगे। इन डिफाल्टर उपभोक्ताओं पर बिजली विभाग का करोड़ों रुपए बिजली बिल बकाया है। विभाग द्वारा कई बार इन उपभोक्ताओं को मौखिक तौर भी बिजली बिल बकाया का भुगतान करने के आदेश दिए थे। बाबजूद इसके इन उपभोक्ताओं ने अपना बिल जमा नहीं करवाया। ऐसे में अब विभाग इस उपभोक्ताओं पर कार्रवाई करने जा रहा है।

इस बारे में जानकारी देते हुए विद्युत मंडल सुंदरनगर के अधिषाशी अभियंता ई. विकास शर्मा ने कहा कि विद्युत मंडल सुंदरनगर के अंतर्गत सुंदरनगर क्षेत्र में मौजूदा समय में 60 हजार के करीब उपभोक्ता है। रूटीन मोनेटरिंग में पाया है की लोगों से ली जाने वाली आउटस्टैंडिंग राशि लगातार बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में पिछले लंबे समय से विभिन्न श्रेणी के 300 उपभोक्ता द्वारा बिजली के बिलों का भुगतान नहीं किया है। उन्होंने कहा कि इनकी बकाया राशि करीब 10 करोड़ से अधिक है। इसमें 70 डोमेस्टिक, 50 कमर्शियल व अन्य टेंपरेली और इंडस्ट्रियल उपभोगता है।

विकास शर्मा ने कहा कि पहले चरण में इनके कनेक्शन काटने के नोटिस व आदेश जारी किए गए है। उन्होंने कहा की अगर 18 तारीख तक उपभोगता बिल जमा नहीं करावाते हैं तो इनके बिजली के कनेक्शन काट दिए जाएंगें। उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में अन्य क्षेत्रों के भी कनेक्शन काटने के नोटिस जारी किए जाएंगे,जिससे विभाग का फंसा हुआ पैसा वापिस आ सके। वहीं, विकास शर्मा ने कहा कि विभाग ने बिल भुगतान के लिए एक सरल एवं प्रभावी कदम उठाएं है।

इसके तहत विभाग की ऐप व ऑनलाइन बिल भुगतान है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता ऐप के माध्यम से अब अपने पिछले छह महीने के बिल व भुगतान को अपने मोबाईल फोन में ही चेक कर सकते है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता दुनिया के किसी कोने से ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकते है। विकास शर्मा ने सभी उपभोक्ताओं से विभाग के कार्यालय में अपना फोन नंबर व ई-मेल अपडेट करवाने का आह्वान किया है।