कम्पार्टमेंट परीक्षा फीस वृद्धि के विरोध में ABVP ने बोर्ड चेयरमैन को सौंपा ज्ञापन

  • 02 Dec 2019
  • Reporter: मनोज धीमान

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा के कम्पार्टमेंट वाले परीक्षार्थियों से वसूली जा रही 2450 रुपये फीस पर विरोध जताया है। आज एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने बोर्ड के चेयरमैन डा. सुरेश कुमार सोनी को ज्ञापन सौंपा। इस दौरान एबीवीपी ने कम्पार्टमेंट के प्रवेश पत्र भरने से वंचित रहे स्टूडेंटस को भी राहत देने की मांग उठाई। जिस पर बोर्ड प्रशासन ने दसवीं व बारहवीं की कम्पार्टमेंट के प्रवेश पत्र भरने से वंचित रहे परीक्षार्थियों की सुविधा को देखते हुए इसकी तिथि को 10 दिसंबर तक बढ़ा दिया है और फीस शेडयूल जो वर्तमान में है वही रहेगा, यानी 10 दिसंबर तक प्रवेश पत्र भरने वाले परीक्षार्थियों के लिए किसी तरह की फीस नहीं बढ़ाई जाएगी।

स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि एबीवीपी के छात्र एक ज्ञापन लेकर आए थे कि बोर्ड ने जो कम्पार्टमेंट या री-अपीयर की जो फीस बढ़ाई है उसे कम किया जाए। रिकार्ड चेक करके उन्हें बताया कि किसी भी तरह की फीस नहीं बढ़ाई गई है। जो फीस और लेट फीस शेडयूल 2018 में था, उतनी ही फीस ली जा रही है। एबीवीपी ने मांग रखी कि कई स्टूडेंटस ने अभी कम्पार्टमेंट के प्रवेश पत्र नहीं भरे हैं, जिस पर अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि उसी फीस यानी 2450 रुपये के आधार पर ही उन्हें 10 दिसंबर तक प्रवेश पत्र भरने में छूट दी जाए। जिससे बच्चे सुविधा अनुसार अपने प्रवेश पत्र ऑनलाइन भर सकें।

एबीवीपी जिला संयोजक अभि राणा ने कहा कि बोर्ड द्वारा कम्पार्टमेंट परीक्षाओं की फीस समय-समय पर बढ़ाई जा रही थी। हमारी मांग थी कि फीस को न बढ़ाया जाए तथा प्रवेश पत्र भरने की तिथि को बढ़ाया जाए। बोर्ड चेयरमैन ने हमारी मांग पर कम्पार्टमेंट परीक्षा के प्रवेश पत्र भरने की तिथि को 10 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। इसमें स्कूलों की खामी नजर आ रही है, क्योंकि स्कूल प्रबंधन बच्चों को सही जानकारी नहीं देते, जिसकी वजह से स्टूडेंटस प्रवेश पत्र भरने में लेट हो रहे हैं।