चंबाः भरमौर में जमकर हो रही बर्फबारी

  • 13 Dec 2019
  • Reporter: नवनीत बत्ता

दो दिन से लगातार ही रही बारिश ने जनजीवन प्रभावित कर दिया है। प्रदेश के कई जिले भारी बर्फ के चपेट में आ गए हैं। कांगड़ा, चम्बा,  किन्नौर  ज़िला के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है और क्षेत्र में ठंड बढ़ गई है। लोग ठंड से बचने के लिए घरों में दुबक गए हैं, जबकि दुकानदार और अन्य लोग आग का सहारा ले रहे हैं। चंबा में भारी बर्फबारी जारी है। बर्फबारी के कारण 60 सड़क मार्गों पर वाहनों की आवाजाही थम गई है। 70 पंचायतों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है। बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

भारी बर्फबारी के बीच बच्चे जान जोखिम में डाल स्कूल पहुंचे थे। बर्फबारी वाले इलाके भरमौर मे स्कूलों में आज छुट्टी घोषित कर दी गई है और प्री बोर्ड की 8वीं, 10वीं और जमा दो की परिक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। डीसी चंबा विवेक भाटिया ने सुबह रिपोर्ट के बाद आदेश जार कर दिए। एडीएम पृथ्वी पाल सिंह ने  प्री बोर्ड परिक्षाओं के स्थगित होने की पुष्टि की है।

कुल्लू और लाहौल में भारी बर्फबारी के कारण कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जनजातीय क्षेत्र लाहौल और कुल्लू में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। रोहतांग दर्रा में चार फीट से भी अधिक बर्फबारी हुई है। जबकि कोकसर में ढाई फीट, सोलंगनाला में डेढ़ फीट, मनाली में दस सेंटीमीटर और जलोड़ी दर्रा में डेढ़ फीट ताजा हिमपात हुआ है। बर्फबारी से जिला में एनएच-305 समेत दो दर्जन से अधिक सड़कें अवरूद्ध हो गई हैं। वहीं, बर्फबारी और बारिश के बाद उझी घाटी समेत जिले के कई इलाकों में अंधेरा पसर गया है। लोगों को सर्द रातें अंधेरे में ही काटनी पड़ रही हैं। बर्फबारी से विद्युत आपूर्ति में बाधा आई है। आज भी बारिश का क्रम जारी है।