इंडोनेशिया: पापुआ में आई अचानक बाढ़, 50 लोगों की मौत, दर्जनों लापता

  • 17 Mar 2019
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

इंडोनेशिया के पूर्वी प्रांत पापुआ में भारी बारिश के बाद अचानक आई बाढ़ से कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है। कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। इलाके में अफरातफरी मची हुई है।स्थानीय अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि शनिवार को जयपुरा जिले के कई गांवों में करीब शाम 6 बजे मूसलाधार बारिश से बाढ़ आ गई। इस हादसे में कम से कम 59 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

आपदा प्रबंधन एजेंसी की आपातकालीन इकाई के प्रमुख कोरी सिमबोलोन ने बताया कि बाढ़ दर्जनों घर, भवन, पुल को काफी नुकसान पहुंचा है। इससे लगभग 3,000 लोग बेघर हो गए हैं। स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के साथ राहत शिविरों में रखा जा है। इस आपदा में जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। सिमबोलोन ने बताया कि भूस्खलन की वजह से नदी  के पानी का प्रवाह बाधित हुआ। इससे मिट्टी का कटान हुआ और अचानक बाढ़ आने की वजह बना।

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने कहा, फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है। मृतकों और घायलों की संख्या में इजाफा हो  सकता है। बचाव दल अभी भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। बचाव दल पेड़ गिरने, चट्टानों और कीचड़ के चलते सभी प्रभावित क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।

बता दें कि इंडोनेशिया में इस तरह के प्राकृतिक आपदा से हर साल बड़ा नुकसान होता है। इस साल जनवरी में आई बाढ़ में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई थी। इसी महीने जावा में आए भूकंप में लोगों को दूसरे स्थानों पर भेजा गया। इंडोनेशिया में बरसात का मौसम अक्टूबर से अप्रैल तक रहता है और इस दौरान भारी बारिश होती है।